WWW Kya Hai WWW Full Form in Hindi www की पूरी जानकारी

WWW Kya Hai WWW Full Form in Hindi www की पूरी जानकारी
5 (100%) 1 vote

हेलो दोस्तों आज में आपको www के बारे में बताऊंगा ताकि आप समझ सके की इंटरनेट को चलाने में www क्या काम आता है। अगर आप WWW की Full Form in Hindi में जनना चाहते है तो हम आपको उसके बारे में भी बताएँगे ताकि आपसे किसी भी तरह का सवाल न छूट सके। यह आर्टिकल पढ़ कर आपको सरे सवालो के जवाब मिल जायँगे। चलिए जानते है WWW Kya Hai और WWW की Full Form क्या है।
आपने ने एक बात जरूर देखी होगी की जब भी किसी वेबसाइट या ब्लॉग को ओपन करते है तब हर किसी के आगे www लिखा होता है तो कभी अपने सोचा की ऐसा क्यों होता है इसी तरह की चीज़े हम आपको बताएँगे।

 

WWW Full Form in Hindi

WWW की Full Form World Wide Web होती है और WWW Full Form in Hindi में विश्व व्यापी वेब होती है।

WWW Full Form in Hindi

WWW Kya Hai

WWW इंटरनेट पर दस्तावेजों जैसे अलग अलग वेबसाइट के पेजो को हाइपरटेक्स्ट के साथ जोड़ने की प्रणाली है। web browser की मदद से हम उन पेजो को देख सकते है WWW की शुरुवात का क्रेडिट टिम बर्नर्स ली को जाता है जिन्होंने 1989 में स्वीट्ज़रलैंड के जेनेवा शहर में इसकी शुरुवात की। उसके बाद टिम बर्नर्स ली (tim berners lee) ने WWW को लिखे जाने के लिए अलग तरह की भाषा का इस्तेमाल होता है उसको मार्कअप लैंग्वेज कहते है उसका विकास करने का श्रेय भी टिम बर्नर्स ली को जाता है।

में आषा करता हु की आप आपके दिमाग में WWW की एक छवि बन गयी होगी जिससे आप world wide web को और अच्छे से समज सकते है

Also Read:

 

World wide web कैसे काम करता है

तो अब सवाल आता है की ये world wide web कैसे काम करता है. आपको इतना तो समझ ही गए होंगे की WWW क्या होता है. ये webserver, website, browser, webpage, http, hypertext और आखिर में hyperlink को लेके काम करता है. इसमें सारे pages के address और pages को connect करने की ख्यामता है.
world wide web कैसे काम करता है इसको समझने के लिए आपको web Server, website, Web browser, webpage, http, hypertext और hyperlink के बारे जनना होगा।

webserver का काम वेब browser की जितनी भी request होती है उनका जवाब देता है वो भी सिर्फ HTTP Response के जरिये और Response की बात की जाये तो वह सिर्फ एक HTML पेज होता है जिसमे फोटो ,वीडियो और टेक्स्ट होता है। जब कभी कोई यूजर वेब ब्राउज़र पर जाकर google.com लिखता है तो उसकी request google.com पर जाती है और उसके बाद webserver google.com के पेज को वेब ब्राउज़र के पास भेजता है।

website

website बहुत सारे webpage को मिला कर बनती है और वेबसाइट बनाने के लिए web programming language की जरूरत होती है बहुत तरह की web programming language होती है जैसे HTML एक web programming language है

Web browser

Web Browser को अगर देसी भाषा में समझे तो ये एक तरह से डाकिये की तरह काम करता है जैसी डाकिया हमारे लिए खत या पत्र लेके आता है उसी तरह वेब ब्राउजर आपके मोबाइल पर वेबसाइट का डाटा लेकर आता है। जैसे अगर आप अपने वेब ब्राउजर पर google.com खोलते है तो वेब ब्राउजर google.com के सर्वर के पास जाकर उसका डाटा लेकर आपके मोबाइल पर दिखाता है। ये सब कुछ बहुत जल्दी होता है।

webpage

webpage को बनाने के लिए भी वेब language की जरूरत होती है एक webpage के अंदर text,वीडियो , इमेज होती है जो वेब ब्राउज़र के द्वारा दिखाई जाती है

http

HTTP का मतलब HyperText Transfer Protocol होता है जो World Wide Web द्वारा इस्तेमाल किया जाता है HTTP जो मैसेज वेबसर्वर से वेब ब्राउज़र तक आते है उनको सही ढंग से arrange करता है।

hypertext

hypertext किसी कंप्यूटर या मोबाइल में दिखाई जाने वाला टेक्स्ट है

hyperlink

Hyperlink का सीधा सा मतलब ये है की आप एक पेज से दूसरे पेज तक पहुंच सकते है।

Internet vs WWW

INTERNET WWW
1 Internet को सही ढंग से चलाने के लिए server, Router, Bridge, tower, Satellite जैसे Hardware का इस्तेमाल करता है
Tim Berners lee ने 1989 में WWW की शुरुवात की
2 उसको ARPANET के नाम से भी जाना जाता था इसकी शुरुवात ही software से की है
3 Internet IP Address का इस्तेमाल हर यूजर को इंटरनेट पहुंचाता है है।
WWW program, hypertext,protocol, webpage, text, Images का इस्तेमाल किया जाता है
4 Internet को बिना WWW के भी चला सकते है.
सुरुवाती दिनों में WWW को NFSNET बोला जाता था
5 internet में किसी भी Computers को IP Address के जरिए देख सकते है
बिना internet के हम WWW का कोई इस्तेमाल नहीं कर सकते।

 

Also Read:

 

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.