WordPress in Hindi Guide – WordPress क्या है इसको कैसे इस्तेमाल करते है।

WordPress in Hindi Guide – WordPress क्या है इसको कैसे इस्तेमाल करते है।
4.8 (95%) 4 votes

हेलो दोस्तों आज में एक नयी केटेगरी अपनी वेबसाइट में जोड़ रहा है जिसका नाम है wordpress tutorial और इसके अंदर में आपको wordpress की हर एक छोटी से लेकर बड़ी बात बाटुंगा ताकि आप भी wordpress को अच्छे से समझ सके। आम भाषा में बात करे तो wordpress एक ऐसा सॉफ्टवेयर है जिससे आप अपनी वेबसाइट ,ब्लॉग बना सकते है उसके लिए आपको कोई coding या प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को सिखने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इस आर्टिकल में आपको WordPress in Hindi या फिर WordPress kya hai और इसको कैसे इस्तेमाल करते है इसके बारे में बातयेंगे।

अगर आप ऑनलाइन की दुनिया में नए है तो आपको मै बता देना चाहता हु की वेबसाइट बनाने के लिए आपको एक domain name और hosting लेनी होती है। डोमेन लेने के लिए आपको godaddy and bigrock जैसे कंपनी से डोमेन लेना होता है मतलब जो नाम लोग ब्राउज़र पर लिखेंगे वो आपको पहले लेना होता जैसे google.com भी एक डोमेन नाम है ऐसे ही। hosting का मतलब होता है जब आप वेबसाइट बनाते है तो उसकी बहुत साडी फाइल ,फोटो ,वीडियो होती है जिनको आपको सर्वर पर रखना होता है ताकि आपकी साइट हर समय सही चल सके। .

मुझे लगता है की मेने आपको अच्छे से domain name और hosting के बारे में बता दिया है अब चलते है wordpress पर। wordpress एक प्राइवेट कंपनी है जो आपको डोमेन और होस्टिंग दोनों एक साथ दे सकती है अगर आपको चाहिए तो।

wordpress-in-hindi

What is WordPress in Hindi / वर्डप्रेस  क्या है

अगर wordpress की वेबसाइट की बात करे तो वर्डप्रेस एक ओपन सोर्स सॉफ़्टवेयर है जिसे आप सुंदर वेबसाइट, ब्लॉग या ऐप बनाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। इसको अब तक का सबसे अच्छा CMS यानि content management system है जिसको PHP नाम की प्रोग्रामिंग भाषा में 27 मई 2003 को Matt Mullenweg और माइक लिटल द्वारा बनाया है।

wordpress की तरह और बहुत से CMS है जो wordpress को टक्कर दे रहे है उनका नाम है Joomla,Druple,cakephp, Magento,Prestashop लेकिन फिर भी wordpress को लोगो ने ज्यादा पसंद किया है इसीलिए इंटरनेट पर 58.7 % वेबसाइट सिर्फ वेबसाइट पर बनी हुई है। wordpress को ज्यादा पसंद किये जाने के पीछे एक कारण ये भी है की वह फ्री है।

wordpress को आज यहाँ तक पहुंचाने के पीछे बहुत वॉलेंटेएर यानि ( ऐसे लोग जो बिना किसी स्वार्थ के कोड करते है ) है इन्होने इसके कोड को ठीक किया है मतलब इम्प्रूव किया ताकि कोई इसको हैक या नुकसान ना पहुंचा सके।
wordpress को इस्तेमाल करने समय आप इसके अलग अलग को इस्तेमाल करेंगे जिनका नाम है Plugins,Widgets, Themes . आगे इस आर्टिकल में हम आपको इनके बारे में पूरी जानकारी देंगे है।

WordPress के कुछ खास फ़ीचर।

1. open source

wordpress एक open source प्रोजेक्ट है इसके लिए आपको किसी भी तरह का लाइसेंस लेने की जरूरत नहीं है। अगर आपको wordpress को इस्तेमाल करना है तो http://wordpress.com से सॉफ्टवेयर की ज़िप फाइल डाउनलोड करे और अपनी होस्टिंग पर इनस्टॉल करे। सब इतना ही।

2. User Friendly

wordpress का इंटरफ़ेस यानी बहुत ही सिंपल है इसको कोई भी आम आदमी चला सकता है और अपनी खुद की वेबसाइट या ब्लॉग बना सकता है।

3. Free and Paid Theme

wordpress के साथ बहुत साडी फ्री थीम आती है जिसका मतलब ये है की आप अपनी वेबसाइट का लुक किसी भी फ्री थीम को सेलेक्ट करके इस्तेमाल कर सकते है फ्री के साथ साथ paid यानि रुपए देकर खरीदने वाली थीम भी है तो आप अपनी जरूरत के हिसाब से खरीद सकते है।

4. Free Plugins

wordpress में आप कोई भी बिना किसी कोडन के Plugins को इस्तेमाल करके कर सकते है। जैसे आपको अपनी साइट के कांटेक्ट फॉर्म में ईमेल सेंड और रिसीव करनी है तो आप wordpress का कोई भी फ्री Plugins इस्तेमाल कर सकते है।

Also Read:

WordPress को कैसे इस्तेमाल करते है।

मेने wordpress से रिलेटेड बहुत आर्टिकल देखे है लेकिन किसी ने भी ठीक से ये नहीं बताया की wordpress को कैसे इस्तेमाल करते है इसलिए में आपको एक पूरी वेबसाइट बना कर दिखाऊंगा की wordpress को कैसे इस्तेमाल करते है

सबसे पहले https://wordpress.com/ को अपने web browser पर खोले तो आपके सामने wordpress की ऑफिसियल वेबसाइट खुल जाएगी यहाँ पर आपको अपना अकाउंट बनाना होगा। उसके बाद आप wordpress को इस्तेमाल कर

Open wordpress.com

 

अपना अकाउंट बनाये

 

अगर अपने sinup कर लिया है तो आपको wordpress के अन्दर जाने का ऑप्शन मिल गया होगा जिससे आप वर्डप्रेस को चला कर देख सकते है निचे वाली फोटो में आप देख सकते है की सारे ऑप्शन उलटे हाथ की तरफ आये है।

 

अगर आप wordpress.com पर जाते है तो आपको अपना domain और hosting लेने की जरूरत नहीं होगी लेकिन आपको डोमेन नहीं मिलेगा आपको subdomain इसका मतलब है की आपकी साइट के नाम के बाद wordpress .com होगा। जैसे http://meriwebsite.wordpress.com

जैसा की अपने देखा wordpress.com पर आपको बिना रुपए दिए वेबसाइट या ब्लॉग बना सकते है। अगर आप रुपए देने में समर्थ है तो wordpress.com पर कोई भी प्लान सेलेक्ट कर सकते है।

Also Read:

wordpress.com पर मिलने वाले प्लान की जानकारी।

Blogger प्लान

इस वाले प्लान में आप .blog पर अपनी वेबसाइट बना सकते है और उसके लिए आपको कोई होस्टिंग लेने की जरूरत नहीं होगी। लेकिन इसके लिए ₹150 रुपए हर महीने देने होंगे।

Personal प्लान
इस प्लान में आपको domain name को ऐड कर सकते है और आपको होस्टिंग लेने की जरूरत नहीं होगी। अगर आपके पास कोई डोमेन नाम है तो आप उसको इस प्लान में ऐड कर सकते है। इसके लिए आपको 250 रुपए हर महीने देने होंगे।

Premium प्लान
ये प्लान ज्यादार Entrepreneurs & Freelancers को ध्यान में रख कर बनाया गया है इस प्लान आप वेबसाइट को अपने हिसाब फेरबदल कर सकते है। इस प्लान के लिए आपको 350 रुपए हर महीने देने होंगे।

 

अब बात करते है https://wordpress.org इस वेबसाइट पर आपको wordpress की zip फाइल फ्री में मिलेगी जिससे आप wordpress को अपनी hosting सर्वर पर अपलोड करना होगा जहा पर आप अपना सारा डेटा रखना चाहते हो।

अगर आपने कही से hosting ले ली है तो आपको wordpress के zip फाइल को डाउनलोड करना होगा उसके बाद आप wordpress को इस्तेमाल करके वेबसाइट या ब्लॉग बना सकते है।

Also Read:

 

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.