Wing Commander Abhinandan Varthaman History in Hindi अभिनंदन वर्धमान का जीवन परिचय

Wing Commander Abhinandan Varthaman History in Hindi अभिनंदन वर्धमान का जीवन परिचय
5 (100%) 1 vote

हेलो दोस्तों आज मै आपको एक ऐसे निडर इंसान के बारे में बताने जा रहा हु जिसका नाम अभिनंदन वर्धमान है जो की कुछ दिनों से हर एक न्यूज़ चैनल पर छाए हुवे। अभिनंदन वर्धमान भारतीय वायुसेना में Wing Commander और फाइटर पायलट है। जो पाकिस्तान से आने वाले फाइटर है। इस आर्टिकल में आपको अभिनंदन वर्धमान का जीवन परिचय या फिर यु कहे की Wing Commander Abhinandan Varthaman History in Hindi में बतायंगे।

 

Abhinandan Varthaman

Abhinandan Varthaman History in Hindi

अभिनंदन का परिवार कांचीपुरम के पास के एक गाँव थिरुपनमूर से है।  उनके पिता का नाम Simhakutty वर्थमान है जो खुद भी भारतीय वायु सेना में एयर मार्शल के रूप में अपनी सेवा दे रखी है और उनकी माँ पेशे से डॉक्टर हैं।

अभिनंदन की पत्नी का नाम Tanvi Marwaha वो भी Indian Air Force में स्क्वाड्रन लीडर के पद पर काम किया है। Indian Air Force में 15 साल काम करने के बाद उन्होंने रिटायरमेंट ले लिया। अभिनंदन अपने परिवार के साथ चेन्नई में रहते हैं।

विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान ने NDA यानि राष्ट्रीय रक्षा अकादमी से ग्रेजुएशन किया हैं और 2004 में एक लड़ाकू पायलट के रूप में भारतीय वायु सेना में शामिल हुए थे। उन्होंने बठिंडा और हलवारा में IAF केंद्रों में प्रशिक्षण प्राप्त किया था और MiG-21 से पहले उन्होंने Su-30 MKV के लड़ाकू पायलट रह चुके है

अभिनंदन वर्धमान को जिस बात के लिए सबसे ज्यादा जाना जाता है वो ये है की उन्होंने पाकिस्तान के F-16 प्लेन को अपने MiG-21 से मार गिराया। जो की बहुत बड़ी बात है क्योकि जानकारों की माने तो F-16 प्लेन हर मामले में MiG-21 से बहुत बेहतर है। लेकिन इसके बावजूद उन्होंने अपनी सूझभूज से ये काम कर दिखाया।

ये सहासी काम करते हुवे उनका खुद का प्लेन भी क्रैश हो गया और वो अपने पैराशूट की मदद से बाहर निकल सके लेकिन उनका पैराशूट POK मतलब पाकिस्तान वाले कश्मीर में जा पहुंचे।

Also Read:

जैसे ही पाकिस्तान की आम जनता को इस बात का पता चला तो उन्होंने अभिनंदन को पथरो से मरना शुरू कर दिया उसके पास अपनी जान बचाने के लिए भागना ही पड़ा आप निचे देख सकते है की पाकिस्तानियो ने क्या हाल किया।

अभिनंदन के वीडियो के अनुसार पाकिस्तान आर्मी ने उन्हें बचाया और उनको चाय पिने के लिए दी। लेकिन उनकी ये सब खातिर दारी ऐसे ही नहीं की जा रही इसके पीछे हमारे PM मोदी जी का हाथ है जो उन्होंने पूरी तरह से प्रेशर बना रखा है हमारे साथ दुनिया के मजबूत देश भी है जैसे अमेरिका ,रूस

 

पाकिस्तान के प्राइम मिनिस्टर इमरान खान ने मोदी से डर कर अपनी पार्लियामेंट में ये बोल दिया की वो अभिनंदन को छोड़ देंगे। वैसे उनके पास इसके अलावा कोई और रास्ता भी नहीं था। उसके बाद अभिनंदन वर्धमान का एक 90 second का वीडियो आया जिसमे वो पाकिस्तान आर्मी की तारीफ की और अपनी मीडिया चैनल को बुरा बताया। मै यहाँ पर मीडिया की तारीफ नहीं कर रहा लेकिन कुछ मामलो में वो जरुरत से ज्यादा रिपोर्टिंग कर देते है।

 

अभिनंदन को 1 March 2019 को वागाह बॉर्डर के रस्ते हिंदुस्तान लाया गया और उसका सारे हिंदुस्तान ने अभिनंदन का अभिनंदन किया।

इस तरह आपने देखा की कैसे एक भारतीय दूसरे देश से जिन्दा वापिस अपने देश में आ गया ऐसा पहले कभी नहीं हुवा ये सब मोदी राज में या फिर कहे बीजेपी के राज में हो सकता है। इसलिए में अपने सभी यूजर को कहूंगा की BJP को वोट दे और अपने देश की तरक्की को और आगे बढ़ाये।

 

Also Read:

One Response to “Wing Commander Abhinandan Varthaman History in Hindi अभिनंदन वर्धमान का जीवन परिचय”
  1. Kunj Bihari March 6, 2019

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.