William Shakespeare Biography in Hindi विलियम शेक्सपीयर की जीवनी

William Shakespeare Biography in Hindi विलियम शेक्सपीयर की जीवनी
5 (100%) 2 votes

हेलो दोस्तों आज हम आपको William Shakespeare Biography in Hindi में बाटूंगा ताकि आप इस विलियम शेक्सपीयर के बारे में सारी जानकारी पता कर सको। विलियम शेक्सपीयर को लोग अंग्रेजी के कवि, नाटककार तथा अभिनेता के रूप में जानते है। उनके नाटकों का लगभग सभी प्रमुख भाषाओं में अनुवाद यानि ट्रांसलेट करके बनाया गया है इस आर्टिकल में हम आपको उनके बचपन से जवानी तक का सफर के बारे में सारी जानकारी देंगे।आईये शुरू करते है William Shakespeare Biography in Hindi या विलियम शेक्सपियर जीवन परिचय

विलियम शेक्सपीयर का शुरुवाती जीवन।

william shakespeare
शेक्सपियर का कोई खास मतलब नहीं है  शेक्सपियर को प्रकृति ने वरदान दे रखा था उनकी द्वारा लिखी हुई हर नाटक और कविता को सभी लोगो ने पसंद किया था। कुछ लोग कहते थे की वो जो कुछ छू लेते वह सोना हो जाता था । शेक्सपियर की कल्पना जितनी प्रखर थी उतना ही गंभीर उनके जीवन का अनुभव भी उतना ही गंभीर था।

विलियम शेक्सपियर के पिता का नाम जॉन शेक्सपियर और उनकी माँ का नाम मेरी आर्डेन था। उनसे बड़े 2 बड़े भाई थे। इनका जन्म स्ट्रैटफोर्ड आन एवन में हुआ

बाल्यकाल में उनकी शिक्षा स्थानीय फ्री ग्रामर स्कूल में हुई। पिता की बढ़ती हुई आर्थिक कठिनाइयों के कारण उन्हें पाठशाला छोड़कर छोटे मोटे धंधों में लग जाना पड़ा। रोजी रोटी के लिए उन्होंने लंदन जाने का निश्चय किया।
चार्ल कोट के जमींदार सर टामस लूसी के उद्यान से हिरण की चोरी की थी उसका उन्हें कानूनी कार्यवाही का डर था। इसलिए वो अपना जन्मस्थान छोड़ना पड़ा।

उनका शादी 1582 में एन हैथावे से हुई थी । शुरू में उन्होंने एक रंगशाला में किसी छोटी नौकरी पर काम किया, उसके कुछ दिनों के बाद वे लार्ड चेंबरलेन की कंपनी के सदस्य बन गए और लंदन की प्रमुख रंगशालाओं ( Theater ) में समय समय पर अभिनय में भाग लेना शुरू कर दिया।

1596 में स्ट्रैटफोर्ड आन एवन लौटे और अब इन्होंने अपने परिवार की आर्थिक व्यवस्था ठीक बना दी। सन् 1597 में इन्होंने धीरे धीरे घर का निर्माण ठीक करना शुरू कर दिया । इसी भवन में सन् 1616 में उनकी मौत हो गयी ।

Also Read:

 

विलियम शेक्सपीयर का करियर

विलियम शेक्सपीयर को असली पहचान लंदन जाकर मिली वह पर उनके आलोचक और प्रशंसक सभी विलियम की और आकर्षित रहते थे। रोबर्ट ग्रीने विलियम के सबसे पहले आलोचक थे।
विलियम के लिखे हुवे नाटको को लॉर्ड चेम्बरलेन नाम के लोग उसको प्रदर्शित करते थे ये ग्रुप बहुत जल्दी ही पॉपुलर हो गया। 1599 में विलियम शेक्सपियर ने अपना खुद का थिएटर भी खरीद लिया और वहा पर भी नाटक होने लगे।

शेक्सपियर को लोग अब नाटककार और अभिनेता के रूप में जानने लग गए थे और उनके द्वारा लिखे हुवे सभी नाटक कविता मार्किट में बहुत पॉपुलर हो जाती है। वो
एक ब्रांड बन गए थे जिससे जुडी चीज़ो को लोग हाथो हाथ ले लेते थे। इस समय शेक्सपियर की फाइनेंसियल स्टेबिलिटी बहुत अच्छी हो गयी थी। 1603 में महारानी एलिज़ाबेथ की मौत के बाद शेक्सपियर को एक शाही पेटेंट के साथ एक कम्पनी द्वारा सम्मानित किया गया.

उसके बाद शेक्सपियर अपने और दुसरो के लिखे नाटकों में अभिनय कर रहे थे। उनके द्वारा लिखे हुवे कुछ नाटकों के नाम है Every Man in His Humor, The First Folio , You Like It , Hamlet और Henry 6
16 वीं शताब्दी के अंत और 17 वीं शताब्दी के शुरुआत में शेक्सपियर की किस्मत और उनकी मेहनत दोनों अच्छे से चल रही थी इसलिए उसने बहुत सारी धनराशी इकठा कर ली।

विलियम शेक्सपीयर ने बहुत बड़ी कोठी भी बना ली थी जिसका नाम न्यू हाउस रखा गया इसके साथ साथ विलियम ने रियल एस्टेट में भी पैसा लगाना शुरू कर दिया।

जैसा की आप सभी जानते हो विलियम शेक्सपियर नाटककार के साथ अंग्रेजी कवि भी थे। उनके द्वारा लिखी हुई कुछ कविताओं के नाम है ‘Venus and Adenis, The Repeal of Lucrase, a Lieber’s Complaint’ and ‘The Phoenix and the Turtle

इस शेक्सपियर ने बहुत से कविता लिखी उनको इंग्लिश में सनेट्स कहा जाता है जो ज्यादतर उनके कैरियर से जुड़े रहते थे। उसके बाद असामान्य और प्यार, जुनून की भावना पर भी बहुत कुछ लिखा था।

 

विलियम शेक्सपियर से जुड़ी हुई कुछ रोचक बातें।

  • शेक्सपियर अपने बाएं कान में एक सोने की बाली पहनते थे।
  • शेक्सपियर कभी विश्वविद्यालय में नहीं पढ़े थे।
  • शेक्सपियर के 7 भाई बहन थे।
  • 1585 और 15 9 2 के बीच शेक्सपियर ने क्या किया ये कोई नहीं जनता।
  • शेक्सपियर ने एक बूढ़ी औरत से शादी की जो उस समय 3 महीने की गर्भवती थी।
  • शेक्सपियर ने सबसे लम्बे अक्षर का नाम honorificabilitudinitatibus था।
  • शेक्सपियर को आत्महत्या का कुछ ज्यादा ही पसंद था इसलिए भी उनके नाटक में 13 पर आत्महत्या हुई थी
  • शेक्सपियर अंग्रेजी में लगभग 3,000 शब्द देने का योगदान दिया।
  • शेक्सपियर को दुनिया का सबसे बड़ा नाटककार माना जाता है।
  • शेक्सपियर ने 38 नाटकों और 154 सोननेट लिखे।
  • उन्होंने ऐनी हैथवे से विवाह किया तो उनकी उम्र केवल 18 वर्ष थी।
  • शेक्सपियर के दो जुड़वां, हैमनेट और जूडिथ थे।
  • शेक्सपियर के सात भाई और बहनें थीं
  • उनके प्रसिद्ध नाटक हेमलेट, किंग लीयर, ओथेलो, मैकबेथ और रोमियो और जूलियट शामिल हैं।
  • शेक्सपियर की लोकप्रियता रोमांटिक काल के बाद और विक्टोरियन काल के दौरान खिल गई
  • शेक्सपियर ने अपने कई नाटकों में अभिनय किया।
  • शेक्सपियर क्वीन एलिजाबेथ आई से परिचित थे इसका मतलब ये है उनकी एलिजाबेथ की मौत के बाद एक खास तरह सम्मान दिया गया।
  • शेक्सपियर के नाटकों में कुत्तों के 200 संदर्भ और पक्षियों के 600 संदर्भ शामिल हैं।
  • शेक्सपियर की कब्र में उसकी हड्डियों को ले जाने के खिलाफ अभिशाप शामिल है।

 

Also Read:

 

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.