What is Plugin in WordPress in Hindi कैसे डाउनलोड और इनस्टॉल करते है

What is Plugin in WordPress in Hindi कैसे डाउनलोड और इनस्टॉल करते है
Rate this post

हेलो दोस्तों जैसा की आप लोग जानते है की पिछले आर्टिकल में हमने आपको WordPress क्या होता है और इसको कैसे डाउनलोड किया जाता है इसके बारे में बताया था अब इसी केटेगरी को आगे बढ़ाते हुवे हम आपको wordpress के अंदर के जरुरी हिस्सों के बारे में बतायंगे। जैसे plugins ,themes, widget के बारे में बता रहे है। बहुत नए लोग WordPress के plugins ,themes के लिए What is Theme Plugin in WordPress in Hindi गूगल में सर्च करते है इसका मतलब यही है की वो जानना चाहते है की Theme और Plugin क्या होती है।

अगर आपने wordpress को install कर लिया है तो अब सबसे पहले आपको अपने ब्लॉग के अंदर themes और plugins डालनी होंगी जो आपके ब्लॉग के लिए बहुत जरुरी है। themes को मान लीजिये की वह एक शॉपिंग माल है जहा पर आपको अपने ब्लॉग के लिए बहुत सारे नए और नए कपडे मिलेंगे जो आपके ब्लॉग को बहुत ही सूंदर बना देंगे।

What is Plugin in WordPress in Hindi

जैसा की हम जानते है की अगर हम नए कपडे नहीं पहनते तो पुराने से लगते है वैसे ही themes होते है जो ब्लॉग को बाहर से सूंदर बनाते है इसलिए अगर आप नयी themes नहीं भी डालेंगे तो भी आपका ब्लॉग में कोई दिकत नहीं होगी इसलिए आप ये ना समझे की WordPress themes बहुत जरुरी है।

अब बात करते है plugins की जैसे themes बाहर से ब्लॉग को सुन्दर बनाती है वैसे ही plugins ब्लॉग को अंदर से मजबूत बनाती है। मान लीजिये की अपने नया ब्लॉग शुरू किया है और अपने अपने ब्लॉग पर 10 आर्टिकल दाल दिए है लेकिन हैकर ने आपकी होस्टिंग यानि जहा पर आपकी सारी फाइल और फोटो रहती है उसको डिलीट कर दिया तो अगर आपने डाटा बैकअप की plugins दाल रखी होगी तो आपको कुछ नहीं करना सिर्फ वहा से डाटा को restore करना है यानि आपके सारे 10 आर्टिकल दुबारा से आ जायँगे।

ऐसे ही plugins wordpress की जान होती है और आपको plugins को सिर्फ activate करना होता है और बाकि सारा काम plugins करती है एक और मजेडार बात है की ज्यादातर सभी plugins फ्री होती है इसका मतलब आपको एक रुपिया भी नहीं देना होता है।

बहुत बात हो गयी चलिए अब शुरू करते है Theme और Plugin को कैसे install और डाउनलोड करते है।

Also Read:

wordpress Plugin को आप 3 तरह से install कर सकते है।

  • अपनी साइट या ब्लॉग में Dashboard से search करके install करना
  • Zip folder को WordPress की वेबसाइट से download करके उसको अपने wordpress की फाइल में upload करके
  • FTP यानि (फाइल ट्रांसफर प्रोटोकॉल ) के द्वारा install करना।

सबसे आसान और जल्दी होने वाला तरीका सबसे पहला है Dashboard से आप बहुत जल्दी Plugin इनस्टॉल कर सकते है। उसके लिए आपको अपनी ब्लॉग या वेबसाइट का Dashboard ओपन करना होगा जैसा की निचे फोटो में दिखाया गया है।

 

जैसा की आप निचे देख सकते है आपको plugins का ऑप्शन दिख रहा। उससे पता चलता है की आप अपनी साइट या ब्लॉग पर जितनी भी plugins है वो installed plugins पर क्लिक करके देख सकते है। इससे पता चलता है की आपके ब्लॉग पर कितनी plugins है वो देख सकते है।

 

अब बात अति है की नयी plugins डालने की उसके लिए आपको add new plugins पर क्लिक करना होगा उसके बाद आप जिस भी plugins का नाम डालेंगे उस plugins का पेज आपके सामने आ हो जायेगा और आप उसको डाउनलोड करके एक्टिवटे कर सकते है।

 

जैसा की अपने देखा की plugins डालना कितना आसान है उसके लिए आपको सिर्फ plugins का नाम याद रखना जरुरी है इस आर्टिकल में हमने आपको plugins क्या है और इसको कैसे डाउनलोड करते है इसके बारे में बताया।

अगर अपने नया नया ब्लॉग बनाया है तो आपको निचे दी गयी कुछ Plugins के नाम दे रहा हु जो आपको जरूर install कर लेनी चाहिए ताकि आपको किसी तरह की कोई दिकत ना हो।

इस आर्टिकल में मेने सिर्फ plugins की थोड़ी सी जानकारी आपके साथ शेयर की है। हर plugins के लिए में अलग से आर्टिकल लिखूंगा तो आपको अच्छे से बता पायूँगा।

1. Yoast SEO
यह plugins आपको हर किसी के ब्लॉग में मिलेगी। ये आपके ब्लॉग को अच्छे ख्याल रखती है

2. WP Super Cache
इस plugins से आपके ब्लॉग की स्पीड अच्छी हो जाती है और वो ब्राउज़र पर जल्दी ओपन होता है

3. Compress JPEG & PNG images
इस plugins से आप जो भी images अपलोड करंगे तो उसका साइज अपने आप काम हो जायेगा जिससे वो जल्दी लोड हो जायेगा

4. Jetpack 
यह अकेली plugins बहुत से चीज़ो के काम में अति है।

5. Akismet
इस plugins आपके ब्लॉग पर spam कमेंट को रोकती है उनको अपने आप डिलीट वाले फोल्डर में डालती है।

6. Ad Injection
इस plugins से आप अपने ब्लॉग पर ads यानि Google adsense की ads लगा सकते है।

7. Onesignals
इस plugins एक तरह से subscriber को बढ़ाने का काम करती है ज्यादा जानकारी में आगे बाटूंगा।

8. copyright protection
इस plugins से कोई आपके ब्लॉग को कॉपी नहीं कर पायेगा और आपका कंटेंट safe रहेगा।

9. Wp cerber
इस plugins सबसे अच्छी प्लगइन है जो आपको hacker से बचाती है इससे आप बहुत से चीज़े कर सकते है जिससे कोई भी आपके ब्लॉग के admin पेज को एक्सेस नहीं कर पायेगा।

10. Backwpup
इस plugins से आप अपना ब्लॉग का बैकअप ले सकते है जिससे अगर कभी कुछ डिलीट भी हो जाता है तो आपको चिंता नहीं करनी होगी।

Also Read:

One Response to “What is Plugin in WordPress in Hindi कैसे डाउनलोड और इनस्टॉल करते है”
  1. HindiApna January 6, 2019

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.