What is Google in Hindi गूगल क्या है और किसने बनाया है

What is Google in Hindi गूगल क्या है और किसने बनाया है
Rate this post

what is google in hindi अगर आप ये जानना चाहते है तो आप सही वेबसाइट पर आये है। Google या फिर गूगल एक नाम नहीं है लोग इसको भगवान की तरह मांगते है लेकिन में आपको बता दू की यह भगवान नहीं है यह सिर्फ एक वेबसाइट है जो आपको दूसरी वेबसाइट के बारे में बताती है बस इसके अलावा गूगल और कुछ नहीं है इसलिए अगर आप गूगल को भगवान मानते है तो ऐसा न सोचे।

What is Google in Hindi

What is Google in Hindi

अब बात अति है what is google यह भी हमारी वेबसाइट की तरह है जिस वेबसाइट पर आप ये article पढ़ रहे है। मेरी वेबसाइट के पीछे काम करने वाला सिर्फ में हु लेकिन गूगल के पीछे एक बहुत बड़ी टीम है जो दुनिया के बहुत से देशो में बैठ कर काम करती है।

गूगल अपने इंजीनियर के लिए भी जाना जाता क्योकि वह पर काम करने वाले लोग बहुत इंटेलीगेंट होते है और किसी भी काम को बाकि लोगो के मुकाबले बहुत तेज़ी से कर देते है शयद तभी उनको बहुत ज्यादा रुपया दिया जाता है। गूगल के ज्यादातर प्रोडक्ट फ्री में दिए जाते है जैसे Gmail.com ,google map ,youtube ,google drive और भी बहुत से प्रोडक्ट है जिनको आप फ्री में उसे कर सकते है।

अब अगर आप ये सोच रहे है की गूगल सब कुछ फ्री में क्यों देता है तो में आपको बता दू की गूगल की सबसे ज्यादा income गूगल adword से होती है। अगर अपने इसका नाम नहीं सुना तो इसके बारे में ये जान ले की इससे आप अपनी वेबसाइट को गूगल पर सबसे उप्पेर दिखा सकते है और उसके लिए आपको हर क्लिक का कुछ रूपया गूगल को देना होता है।

 

गूगल की history यानि इतिहास

Google की शुरुवात स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में 2 PHD के छात्र जिनका नाम Sergey Brin और Larry Page ने 1996 में की। ये एक रिसर्च प्रोजेक्ट के लिए शुरू किया हुवा सॉफ्टवेयर था जिसको बाद जिसको सिर्फ अपने निजी काम के लिए यूज़ किया जाता था लेकिन 15 सितंबर, 1997 को कंपनी रजिस्टर करके पूरी दुनिया ने इसको इस्तेमाल करना सुरु कर दिया। गूगल अपना जन्मदिन 27 सितम्बर को मनाता है।

नोट: गूगल ने एक रूपया भी इसकी मार्केटिंग के उप्पेर खर्च नहीं किया जिसको ये अच्छा लगता वो दूसरे को बता देते और इस तरह ये पूरी दुनिया famous हो गया।

Also Read:

Google का मतलब क्या है

google जो की googol वर्ड से लिया गया है जिसका मतलब होता है 1 के पीछे 100 जीरो। इसके साथ साथ गूगल ने बहुत से प्रोडक्ट बनाये उनको लोग बहुत मजे से इस्तेमाल करते है जैसे chrome broswer ,Google plus, blogger

थोड़े समय पहले Sundar pichai को गूगल का सीईओ बनाया गया क्योकि गूगल chrome को पॉपुलर करने में sundar pichai का बहुत बड़ा योगदान था। google search जिसको आप google जी बोलते है वह 149 भाषाओं में है। गूगल की बेसिक प्रोग्रामिंग Python‎, ‎C‎, ‎C++ इन कंप्यूटर लैंग्वेज में की गयी है।

 

गूगल का इस्तेमाल कैसे करे

अगर आपके पास मोबाइल या कंप्यूटर है तो आप अपने ब्राउज़र में Google.com लिख कर गूगल का इस्तेमाल कर सकते है और कुछ भी पूछ सकते है।

गूगल बहुत से छोटे छोटे सॉफ्टवेयर या प्रोग्राम से मिलकर बना है जो अपना काम करते है तो आपको अपनी जानकारी मिलती है।

क्रॉल करना और इंडेक्स करना

इसका मतलब ये है की कोई भी जानकारी को गूगल अपने पास सेव करके रख लेता है ताकि जब भी कभी उसकी जरूरत हो तो आपको उसमे से ढूंढ कर दे सके , उसके लिए
सर्च इंडेक्स और वेब क्रॉलर का इस्तेमाल होता है।

सर्च एल्गोरिदम

Google रैंकिंग सिस्टम, सर्च इंडेक्स में सैकड़ों अरबों वेबपेजों को अपने हिसाब से लगाना ताकि आपको फटाफट उपयोगी परिणाम मिल सकें.

उपयोगी जवाब

पहले के मुकाबले इंटरनेट पर काफ़ी ज़्यादा और व्यापक सामग्री उपलब्ध है. Google, ऐसी जानकारी जिसे आप ढूंढ रहे हैं उसे तेज़ी से उपलब्ध करवाने के लिए, रिच फ़ॉर्मेट की रेंज में सर्च परिणाम देने पर ध्यान देता है.

 

Conclusion

हमे उम्मीद है की आपको इस आर्टिकल अच्छा लगा होगा और आप जान गए होंगे की गूगल क्या है और किसने बनाया है अगर फिर भी आपका कोई सवाल रह गया हो तो हमें कमेंट करके जरूर बातये।

 

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: if you want to copy please mail me