What is Android in Hindi एंड्राइड क्या है और इसका इतिहास क्या है

What is Android in Hindi एंड्राइड क्या है और इसका इतिहास क्या है
5 (100%) 1 vote

हेल्लो दोस्तों आज में आप सभी को बताऊंगा की What is Android in Hindi में ताकि आप समज सके की Android किस नाम की चिड़िया है आप सबने देखा होगा की  हर कोई एंड्राइड मोबाइल का इस्तेमाल करने के लिए मरा जा रहा है और हर तरफ Android की धूम मची है अगर आप भी यही सोचते है की ऐसा क्यों होता है तो आज हम आपको इस आर्टिकल में ये बातयेंगे की Android क्या है और किसने इसको बनाया था।

 

What is Android in Hindi

एन्ड्रॉयड गूगल ने इसको पॉपुलर करने में बहुत बड़ा योगदान दिया है Linux कर्नेल पर एंड्राइड की नीव राखी गयी है लेकिन अगर आप ये नहीं समझ नहीं पा रहे तो आप ये मान सकते है की एन्ड्रॉयड को बनाने के लिए जिस सुरुवाती कोड का इस्तेमाल किया गया उसका नाम Linux है।

एन्ड्रॉयड मुख्य रूप से टच स्क्रीन मोबाइल के लिये बनाया गया था जिसको पहले स्मार्टफोन में इस्तेमाल किया गया था लेकिन बाद में टेबलेट कंप्यूटर ,कार, टीवी, कलाई घड़ियों, नोटबुक, गेमिंग कन्सोल, डिजिटल कैमरा, आदि में भी एन्ड्रॉयड का उपयोग होने लग गया

एक रिपोर्ट IDC Tracker 2016 के अनुसार 86% यूजर एंड्राइड को यूज़ करते है पूरी दुनिया में और IOS को 12.9% लोग इस्तेमाल करते है इससे आप ये अंदाजा लगा सकते है की एंड्राइड आम जनता के बीच में कितना फेमस है।

Also Read:

आखिर मे Android क्या है

अगर आप laptop या computer इस्तेमाल करते होंगे तो आपको पता होगा की कंप्यूटर के अंदर एक OS यानि ऑपरेटिंग सिस्टम होता है जो आपके सिस्टम की सभी चीज़ो के लिए जिम्मेदार होता है उसी तरह आपका मोबाइल भी किसी कंप्यूटर से कम नहीं है उसके रिसोर्स यानि कैमरा ,mic ,प्रोसेसर जैसी चीज़ो को सँभालने के लिए OS की जरूरत पड़ती है और उसी का नाम android है

वैसे तो बहुत तरह के OS मार्किट में है जैसे एप्पल के मोबाइल के लिए IOS और नोकिआ के पहले के फोनो के लिए आता था सिम्बियन ,सोनी के फ़ोन का अपना एक OS होता था कुछ लोगो को लगता है की iphone भी एंड्राइड है लेकिन में आपको बताना चाहूंगा की iphone एक अलग OS पर काम करता है जिसका नाम है IOS .

लेकिन आज मार्किट में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला OS है android. इसकी हार्डवेयर के साथ जबरदस्त मेलजोल और हर तरह की फ़ोन के लिए आप Android को अपने अनुसार बदल सकते है।

Android OS की ख़ास बात यह है की इसका सोर्स कोड फ्री में मिल सकता है अगर आप भी अपना फ़ोन के OS को बदलना चाहते है तो इसके लिए अपनी एंड्राइड.कॉम पर जाना होगा open-source कुछ अलग तरह के सॉफ्टवेयर होते है जिनको हक़दार कोई अकेला आदमी नहीं होता बल्कि इस तरह के सॉफ्टवेयर बहुत से लोगो की मेहनत के बाद बनते है इसलिए कोई एक आदमी इसका मालिक नहीं कहलाता इस तरह के कुछ सॉफ्टवेयर है linux,unix और android .

open-source सॉफ्टवेयर की अच्छी बात ये होती है की इनको आप अपने हिसाब से बदलाव कर सकते है शायद इसी हिसाब से एंड्राइड की पॉपुलैरिटी बढ़ी है क्योकि हर कंपनी ने अपने हार्डवेयर के हिसाब से इसको मॉडिफाई किया है और मार्किट में यूजर को इस्तेमाल करने के लिए दिया।

Also Read:

 

Linux kernal क्या होता है?

kernal हर किसी ऑपरेटिंग सिस्टम में होता और हार्डवेयर के सबसे पास का सॉफ्टवेयर है तो हर तरह से हार्डवेयर से इंटरैक्ट यानि बातचीत करने के लिए ड्राइवर मदद लेता है इसी तरह linux कर्नल भी एंड्राइड के हार्डवेयर से इंटरैक्ट करता है और हर तरह के हार्डवेयर को मैनेज करने के लिए डिवाइस ड्राइवर होते है जिनसे मदद लेता है और उनसे अपना काम करवाता है।

 

Android OS को किसने और कैसे बनाया

Android को बनाने का श्रेय Andy Rubin नाम के आदमी को जाता जिसने 2003 में इस प्रोजेक्ट पर काम किया आज जो एंड्राइड की पॉपुलैरिटी है उसके पीछे सिर्फ गूगल नहीं Andy Rubin का भी बहुत बड़ा योगदान है जैसा की सॉफ्टवेयर कंपनी में होता रहता है जब कोई बड़ी कंपनी किसी प्रोजेक्ट को खरीद लेती है तो उसके फाउंडर कंपनी छोड़ देते है वैसे ही Andy Rubin ने भी यही किया लेकिन Sundar Pichai ने भी उसको और बेहतर बनाने के लिए बहुत काम किया है और बहुत उन डेवलपर का योगदान है जिनका नाम कोई जनता तक नहीं।

 

Android के अब तक कितने version आए है

  • Android Alpha (1.0)
  • Android beta (1.1)
  • Android Cupcake (1.5)
  • Android Donut (1.6)
  • Android Eclair (2.0, 2.1)
  • Android Froyo (2.2)
  • Android Gingerbread (2.3)
  • Android Honeycomb (3.0, 3.1, 3.2)
  • Android Ice Cream Sandwich (4.0)
  • Android Jellybean (4.1, 4.2, 4.3)
  • Android Kitkat (4.4)
  • Android Lollipop (5.0, 5.1)
  • Android Marshmellow (6.0)
  • Android Naugat (7.0, 7.1)
  • Android Oreo (8.0, 8.1)

Android को सबसे ज्यादा इस्तेमाल क्यों किया जाता है?

 

  1. मेरी अपनी भाषा में कहु तो Android एक सिंपल OS है जिसको कोई भी आसानी से समज सकता है लेकिन अगर आप ios की बात करे तो उसके लिए आपको थोड़ा सिर खपाना पड़ता है इसलिए भी लोग Android की तरफ ज्यादा आकर्षित होते रहे है
  2. दूसरा सबसे बड़ा कारण है बहुत सारे फ्री app को आपके जीवन को आसान बना देते है अगर ios की तुलना करे तो ios में बहुत सरे app पैड है
  3. Android os का डिज़ाइन बहुत ही सिंपल और पायरा जिससे हर कोई इसको पसंद करने लग जाता है।
  4. आप अपने android फ़ोन को अपने हिसाब से बदल सकते है जिससे आपको फ़ोन रोज नया नया लगेगा

 

फाइनल विचार

ये हमारा ज्ञान android OS के उप्पेर था अगर आप भी ये सोचते हो क़ी एंड्राइड सबसे ाचा OS तो हमें कमेंट में जरूर बताये ताकि हम समझ सके की आपका क्या वोट है अगर आपका कोई सवाल है तो हमें जरूर बातये ताकि हम उसका जवाब दे सके।

Also Read:

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.