Skype Kya Hai Hindi ME Skype को कैसे इस्तेमाल करते है।🤩

Skype Kya Hai Hindi ME Skype को कैसे इस्तेमाल करते है।🤩
Rate this post

हेलो दोस्तों आज हम आपको Skype – स्काइप के बारे में बहुत सारी बातें बातयेंगे। अगर हम आम भाषा बात करे तो में आपको बताना चाहूंगा की Skype या स्काइप एक सॉफ्टवेयर है जिससे आप पूरी दुनिया में किसी के साथ बात कर सकते है उसके लिए आपको सिर्फ और सिर्फ इंटरनेट की जरूरत पड़ती है। Skype को आप फ़ोन, लैपटॉप ,कंप्यूटर पर भी install कर सकते है। आप Skype से whatsapp की तरह चैट भी कर सकते है। इस आर्टिकल में हम आपको उनके बचपन से जवानी तक का सफर के बारे में सारी जानकारी देंगे।आईये शुरू करते है Skype kya है।

Skype Kya Hai

Skype एक सॉफ्टवेयर ऐप्लिकेशन है जो आपको इंटरनेट के जरिये आवाज व वीडियो कॉल करने की सुविधा देता है। इस सेवा के आप पूरी दुनिया में किसी भी देश में बिना किसी रुपए के बात कर सकते है। Skype के जरिये आप फोटो , Audio, Video, Documents आदि को एक दूसरे को भेज सकते है।
अगर आपका कोई दोस्त किसी दूर देश में रहता है तो आप उसको बता सकते है की Skype अपने फ़ोन में डाल ले और आपको भी Skype अपने फ़ोन में डालना होगा इससे आप दोनों एक दूसरे को फ्री में बात कर पायंगे। इसके लिए आपको कोई चार्ज भी नहीं देना होगा।

Skype से आप किसी भी नंबर या लैंडलाइन पर भी फ़ोन कर सकते है लेकिन उसके लिए आपको Skype Credit या Skype Subscription लेना होगा और उसके आपको रुपए खर्च करने होंगे। Skype से अपने देश साथ साथ दूसरे देशो में भी बात कर सकते है स्काइप से एक से ज्यादा लोगों के साथ बात भी कर सकते है।

Skype को किसने बनाया

Skype को बनाने का योगदान निकलस ज़ेनस्ट्रॉम जो की स्वीडन का रहने वाला था और जेनस फ्रीस जो डेनमार्क का रहने वाला था। इन दोनों ने सबसे पहले इसकी शुरुवात 2003 में की थी उसके बाद Skype software को आगे ले जाने का योगदान अहती हेनला, प्रिय केसासुलू, और जान ताल्लिन को जाता है। Skype का मुख्यालय लग्ज़ेमबर्ग में है और बाकि ऑफिस दूसरे देशों जैसे लंदन, टॉलिन, टार्टू, स्टॉकहोम, प्राग और सैन जोस, कैलिफोर्निया में है।

Also Read:

 

Skype पियर-टु-पियर का इस्तेमाल करता था जिससे सब स्काइपर के नाम से जानते थे वो भी उसका नाम स्काइपर ही रखना चाहते थे लेकिन स्काइपर डोमेन उपलब्ध नहीं था इसलिए उन्होंने स्काइपर में से आखिरी R को हटा दिया और वो Skype बन गया जिसको आज सभी जानते है।

skype का नंबर कैसे ख़रीदे।

आपको सबसे पहले एक देश का नंबर खरीदना होगा जिससे आप फ़ोन कर और सुन सकेंगे।

निचे दिए गए किसी भी देश/क्षेत्र का नंबर चुन सकते है

स्काइप नंबर लेने से आप किसी भी देश में जाकर फ़ोन सुन और कर सकते हैं और अपने पैसे भी बचता सकते है।


स्काइप के साथ कितनी भी लम्बी बातें करें वो भी बहुत कम पैसों में। स्काइप को आप अपने किसी भी फ़ोन पर डाउनलोड कर सकते है

 

Skype के लिए internet की कितनी स्पीड की जरूरत होती है

अगर आपको wifi की स्पीड 4Mbps है तो आपको दिकत नहीं होगी लेकिन अगर स्पीड 2 Mbps हुई तो वीडियो कॉल के दौरान कॉल कभी कभी कट भी सकती है।

Skype को किसने ख़रीदा किसने बेचा।

आपको ये जानकर हैरानी होगी की eBay ने सितंबर 2005 में 1,83,95,00,00,000 रुपए में खरीद लिया था उसके बाद Silver Lake ,Andreessen Horowitz, and the Canada Pension Plan Investment Board ने Skype की 65% हिसेदारी $1.9 billion में खरीद ली।

उसके बाद Microsoft ने $8.5 billion में सारे के सारे skype को खरीद लिया। Skype के सारे डेवलपर और 44% से ज्यादा कर्मचरी टालिन और टार्टू, एस्टोनिया में काम करते है। उसके बाद Skype को Skype for Windows, iOS, Android, Mac और Linux के लिए सेट कर दिया गया। ताकि वो हर तरह के OS पर ठीक से काम कर सके।

Skype को Download कैसे करे।

 

  • एंड्राइड मोबाइल के लिए Skype यहाँ से डाउनलोड करे
  • एप्पल मोबाइल के लिए Skype यहाँ से डाउनलोड करे
  •  Windows मोबाइल के लिए Skype यहाँ से डाउनलोड करे
  • Apple के लैपटॉप के लिए Skype यहाँ से डाउनलोड करे

 

अगर आपको Skype के किसी प्लान को खरीदना है तो निचे वाली फोटो में उसके सारे price की जानकारी दे रखी है ताकि आप अपने हिसाब से अपना प्लान सेलेक्ट कर सके

 

conclusion

अगर आपको किसी भी प्रकार की कोई दिकत हो रही हो तों हमें निचे कमेंट कर सकते है और अपनी problem बता सकते है ताकि हम आपको मदद कर सके।

Also Read:

 

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.