Punjab National Bank History in Hindi Punjab national bank jankari

Punjab National Bank History in Hindi Punjab national bank jankari
Rate this post

हेलो दोस्तों आज में आपको Punjab National Bank के बारे जानकारी दूंगा वो भी आसान हिंदी में ताकि आप सभी अच्छे से समझ सके की Punjab National Bank क्या क्या काम करता है और कितने दिनों से हमारे देश में काम कर रहा है इसी तरह के बहुत से सवालो के जवाब दूंगा। अगर आप PNB का पुराना नाम क्या था और उसके मालिक या कोनसी कंपनी उसको चलाती है या फिर PNB full form in hindi या Punjab National Bank History in Hindi देखना चाहते है तो यह आर्टिकल पढ़ कर आपको सरे सवालो के जवाब मिल जायँगे।

 

PNB FULL FORM IN HINDI

सबसे पहले हम आपको PNB Full Form बातयेंगे ताकि आप समझ सके की आखिर इसका क्या मतलब होता है। PNB का मतलब होता है पंजाब नेशनल बैंक। पंजाब नैशनल बैंक भारत का एक प्रमुख और पुराना बैंक है पंजाब नैशनल बैंक भारत का दूसरा सबसे बड़ा सरकारी बैंक है

 

Also Read:

Punjab National Bank History in Hindi

Punjab National Bank 19 May 1894 में अनारकली बाजार ,लाहौर में शुरू हुवा था जो की अब पाकिस्तान में है। PNB के शुरुवाती फाउंडर जो स्वदेशी मूवमेंट से जुड़े हुवे थे उनका नाम है दयाल सिंह मजीठिया , लाला हरकिशन लाल, लाला लालचंद, काली प्रसाद रॉय, ई। सी। जेसावाला, प्रभु दयाल, बक्षी जयशी राम और लाला ढोलन दास, लाला लाजपत राय

भारत में लगभग 4,500 शाखाएं हैं। इसके लगभग 37 लाख ग्राहक हैं। यह बैंक दुनिया के सबसे बड़े बैंकों में 248 वे स्थान पर है। पंजाब नैशनल बैंक के दूसरे देशो में भी शाखाएं है जैसे ब्रिटेन , हांगकांग , काबुल ,शंघाई और दुबई में है।

 

  • पंजाब नैशनल बैंक ऐसा बैंक जिसकी सफलता का 110 वर्षो से अधिक का रिकार्ड है।
  • पंजाब नैशनल बैंक की शाखाये देशभर में 4550 कार्यालय है।
  • विश्व के 217 से अधिक अन्तर्राष्ट्रीय बैंकों के साथ बैंकिंग सम्बन्ध हैं।
  • 50 से अधिक प्रतिष्ठित अन्तर्राष्ट्रीय बैंकों ने पीएनबी के साथ रुपया खाता रखा हुआ है।

 

आपको बता दे की पंजाब नैशनल बैंक अब तक के सबसे बड़े फ्रॉड में शामिल हुवा था जिसमे एक ब्रांच के 2 जूनियर ऑफिसर ने गलत तरीके से $1.77 billion का लोन नीरव मोदी को दिया जो की एक हेरा व्यापारी है। अब वो दूसरे देश में रह रहा है और हमारी भारत सरकार कुछ नहीं कर पा रही।

 

आपके सवालो के जवाब जो अपने PNB BANK से रिलेटेड पूछे है।

Q1. punjab national bank kaha par hai

अगर आप punjab national bank ढूंढ रहे है तो सिर्फ आपको गूगल पर पंजाब नेशनल बैंक नियर लिखना होगा और आपको आपके आस पास के बैंक दिख जायँगे।

Q2. pnb me account balance check karna

अगर अपने अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर करवा रखा है तो अपने मोबाइल से 1800 180 2223 नंबर पर मिस कॉल करे तो आपको आपके बैलेंस की जानकारी मेसेज से आ जाएगी।

Q3. punjab national bank ke ceo kon hai
punjab national bank के सीईओ Sunil Mehta है।

Q4. pnb net banking me gmail kaise add kare
pnb net banking में ईमेल id सीधे ऐड नहीं कर सकते उसके लिए आपको अपने बैंक की ब्रांच में जाना होगा

Q5. pnb rd के लिए कितना ब्याज देगी

अगर आप RD या FD करवाते है 271 days के लिए करवाते हो तो आपको 6.40% p.a. मिलता है लेकिन 1 साल से ज्यादा करवाते हो तो 6.80 मिलता है। पूरी जानकारी के लिऐ यहाँ से पढ़े।

 

Also Read

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.