Pradhan Mantri Sukanya Yojna in Hindi प्रधानमंत्री सुकन्या समृद्धि योजना की पूरी जानकरी

Pradhan Mantri Sukanya Yojna in Hindi प्रधानमंत्री सुकन्या समृद्धि योजना की पूरी जानकरी
Rate this post

नमस्कार, दोस्तों आप सभी का एक बार फिर से स्वागत है। दोस्तों जैसा की हम जानते हैं कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जी ने लड़कियों के विकास के लिए बहुत सी योजनाएं निकली हैं उनमें से एक है सुकन्या समृद्धि योजना। जैसा की हम जानते हैं की काफी लोग पैसे की कमी की वजह से लड़कियों को ज्यादा नहीं पढ़ाते हैं और जल्द से जल्द उनकी शादी कर देते हैं। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जी की ये स्कीम उन लड़कियों को लिए बहुत लाभदायक है जो आगे पढ़ना चाहती हैं लेकिन पैसे की तंगी के कारण नहीं पढ़ पाती हैं। और ये उन माता पिता के लिए भी बहुत लाभदायक है जो अपनी बेटी की शादी सही ढंग से करवाने में सक्षम नहीं हैं। तो दोस्तों आईये जानते हैं Pradhan Mantri Sukanya Yojna in Hindi. 

 

सुकन्या समृद्धि खाते की मुख्य विशेषताएं

 

1. 10 वर्ष की आयु होने से पूर्व बालिका के नाम से खाता खोला जा सकता है।
2. बालिका के नाम से केवल एक खाता खोला जा सकता है।
3. खाता किसी भी डाकघर या व्यावसायिक बैंकों की शाखाओं में खोला जा सकता है।
4. खाता खोलने के लिए जन्म प्रमाण पत्र जमा कराया जाना आवश्यक है।
5. खाता न्यूनतम 1000 रूपये से खोला जा सकता है। उसके पश्चात 100 रूपये के गुणको मे रकम जमा की जा सकती है। एक वित्तीय वर्ष में न्यूनतम रूपये 1000 जमा करना आवश्यक।
6. एक वित्तीय वर्ष में अधिकतम रूपये 150000 जमा किये जा सकते है।
7. सरकार द्वारा समय-समय पर अधिसूचित दर से चकवृद्धि। वार्षिक ब्याज खाते में देय।
8. खाता धारक के 18 वर्षीय होने पर शिक्षा / विवाह संबंधी खों को पूरा करने के लिए पूर्ववर्ती वित्तीय वर्ष के शेष का 50 प्रतिशत राशि निकाली जा सकती है।
9. खाता भारत में कहीं भी एक डाकघर/ बैंक से दूसरे डाकघर/बैंक मे हस्तांतरण किया जा सकता है।
10. खाता खोले जाने की तिथि से 21 वर्ष पूर्ण होने के पश्चात खाता परिपक्व हो जाता है।

 

 

सुकन्या समृद्धि खाता ya लड़की बाल समृद्धि खाता भारत सरकार की सहायता वाली एक बचत योजना है, जो कि उन लोगों के लिए है जिनकी लड़कियां हैँ। यह योजना माता-पिता को अपनी बेटी के लिए भविष्य की शिक्षा और शादी के खर्च के लिए एक धन का निर्माण करने के लिए प्रोत्साहित करती है।

Also Read: प्रधानमंत्री जन धन योजना की जानकारी

 

 

यह योजना प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान के एक हिस्से के रूप में शुरू की गई थी। यह योजना वर्तमान में 8.1% की ब्याज दर (अक्टूबर 2017 से दिसंबर 2017 तक) और कर लाभ प्रदान करती है। खाता किसी भी भारतीय डाक कार्यालय या अधिकृत व्यावसायिक बैंकों की शाखा में खोला जा सकता है।

यह योजना 22 जनवरी 2015 को हरियाणा के पानीपत में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई थी। खातों को किसी भी भारतीय डाक कार्यालय या कुछ अधिकृत व्यावसायिक बैंकों की शाखा में खोला जा सकता है।

प्रारंभ में, ब्याज दर 9.1% पर निर्धारित की गई थी, लेकिन बाद में मार्च 2015 के अंत में 9.2% तक वित्त वर्ष 2015-16 के लिए संशोधित किया गया था। 2016-17 से 8.6% के लिए इंटरेस्ट रेट को संशोधित किया गया है।

किसी भी लड़की के जन्म होने के बाद से लेके उसकी 10 साल की उम्र होने के बिच में कभी भी उसके अभिभावक द्वारा यह खाता खोला जा सकता है।

माता-पिता अधिक से अधिक दो खातों को खोल सकते हैं (जुड़वा और तीनों के लिए अनुमति अपवाद)। यह खाता भारत में कहीं भी किसी भी शहर में ट्रान्सफर किया जा सकता है।

Also Read: स्वच्छता अभियान के प्रसिद्द नारे

 

एक न्यूनतम ₹ 1,000 खाते में वार्षिक रूप से जमा किया जाना चाहिए। अधिकतम जमा सीमा ₹ 150,000 है यदि एक वर्ष में न्यूनतम राशि जमा नहीं की जाता है, तो ₹ 50 का जुर्माना भी लगाया जाएगा।

Pradhan Mantri Sukanya Yojna in Hindi
लड़की 10 वर्ष की उम्र तक पहुंचने के बाद उसका खाता संचालित कर सकती है। खाता उच्च शिक्षा के प्रयोजनों के लिए 18 वर्ष की आयु में 50% निकासी की अनुमति भी देता है। खाता खोलने की तारीख से 21 वर्ष की अवधि के बाद परिपक्वता तक पहुंचता है। जमा राशि पहले 14 वर्षों के लिए ही की जाती है,

 

इस अवधि के बाद खाता केवल ब्याज की लागू दर अर्जित करता है। यदि खाता बंद नहीं है, तो यह चालू
कीमत पर ब्याज नहीं कमाएगा। यदि लड़की 18 साल से अधिक है और शादीशुदा है तो सामान्य तरीके से बंद करने की अनुमति भी है।

Also Read: उनके जीवन से जुडी हुई 5 कहानियाँ

 

कर लाभ (Tax Benefit)

लॉन्च के समय, केवल खाते में जमा आय, आयकर अधिनियम की धारा 80 C के तहत कर कटौती के लिए पात्र थी, जो 2015-16 में 150,000 है। हालांकि, वित्त मंत्री अरुण जेटली ने 2015 के केंद्रीय बजट के दौरान, खाते से ब्याज पर टैक्स छूट और परिपक्वता के बाद फंड से वापसी पर, सार्वजनिक लाभ निधि के समान टैक्स लाभ बनाने की घोषणा की।

1 अप्रैल 2015 से इन बदलावों को पूर्वव्यापी रूप से लागू किया गया था। इन लाभों का सालाना पुनर्मूल्यांकन किया जाएगा। मार्च 2015 के मध्य तक, लॉन्च के 2 महीने के भीतर, इस योजना के तहत 1,80,000 खातों को खोला गया था।

कर्नाटक, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में सबसे अधिक नए खातों का पता चला है। देश भर में सुकन्या समृद्धि योजना के तहत अक्टूबर, 2015 तक खोले गए खातों की संख्या 76,19,668 है। प्रभाव यह है कि 76,19,668 लड़कियों को उनके नाम पर 28.38 अरब (U.S. $ 440 मिलियन) जमा किए गए।

Pradhan Mantri Sukanya Yojna in Hindi

Sukanya Samriddhi Yojana application form in hindi

यहाँ जानिए कैसे आप इस योजना का लाभ ले सकते है।

इस योजना के लिए आप बैंक या पोस्ट आफिस में आवेदन कर सकते है। हमारे देश मे बैंक आज भी छोटे गाँवो तक अभी भी नही पहुची है। तो इस वजह स गवर्नमेंट में इस योजना के लिए बैंक और पोस्ट आफिस दोनो इस योजना के लिए चुने गए है। आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है।

sukanya samriddhi yojana in hindi application form यहाँ से डाउनलोड करे इस योजना के लिए अपनी बेटी का खाता बैंक या पोस्ट आफिस में खुलवा सकते है।

Sukanya Samriddhi Application Form

  • पहले आप अपनी नजदीकी बैंक या पोस्ट ओफिस में जाइए।
  • वहाँ फिर आपको इस योजना में पंजीकृत करने के लिए एक आवेदन पत्र दिया जाएगा। जिसे आपको अपना सही और पूरा विवरण भरना होगा। और फिर उस आवेदन पत्र को भरने के बाद वहां पे जमा करवाना होगा। इसके साथ आपको वहां पर मांगे गए डॉक्यूमेंट की फोटोकॉपी भी जमा करवानी होगी
  • उसके बाद वहां पर आपके डाक्यूमेंट्स और आवेदन पत्र के विवरण की जांच की जाएगी।
  • सबसे आखिर में आपको वहां पैसे जमा करवाने होंगे और उसके बाद आपका खाता खुल जायेगा।

SSY Axis Bank Form

SSY ICICI Bank Form

SSY IDBI Bank Form

सुकन्या समृद्धी योजना के लिए बैंक

1. State Bank of India
2. State Bank of Bikaner and Jaipur
3. State Bank of Hyderabad
4. State Bank of Mysore
5. Andhra Bank
6. Allahabad Bank
7. State Bank of Travancore
8. Bank of Maharashtra
9. Corporation bank
10. Dana bank
11. Union Bank of India
12. State Bank of Patiala
13. Bank of Baroda
14. Bank of India

15. Punjab & Sind Bank
16. Canara Bank
17. Central bank of India
18. Indian bank
19. Indian Overseas Bank
20. Punjab National Bank
21. Syndicate Bank
22. UCO Bank
23. Oriental Bank of Commerce
24. Vijaya Bank
25. Axis Bank Limited
26. ICICI Bank Limited
27. IDBI Bank Limited
28. United Bank of India

 

तो दोस्तों आज मैंने आपको इस article मे बताया pradhan mantri sukanya yojna in hindi. उम्मीद करता हूं दोस्तों कि आपको ये article पसंद आया होगा। आपको ये आर्टिकल केसा लगा आप इस बारे में comment ज़रूर करें। ऐसे और रोचक विषय के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए हमसे जुड़े रहें और हमारे article पढ़ते रहे।

Trending post

 

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.