Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana in Hindi Pdf Download !

नमस्कार, दोस्तों आप सभी का एक बार फिर से स्वागत है। दोस्तों जैसा की हम जानते हैं कि भारत के केंद्र सरकार ने समाज के गरीब और कम आय वर्ग के विकास के लिए एक नई जीवन बीमा योजना, प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना शुरू की है। एक शुद्ध अवधि बीमा योजना के रूप में, प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना 18 से 50 वर्ष के आयु वर्ग के लोगों के लिए उपलब्ध है। तो दोस्तों आईये जानते हैं Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana in hindi.

PMJJBY एक ऐसी बिमा पॉलिसी है जो कि वार्षिक रूप से जीवन बीमा कवरेज प्रदान करती  है।  बीमित व्यक्ति के निधन के मामले में पॉलिसी के लाभार्थी को 2,00,000  रुपये प्रदान करती है और ये जीवन बिमा कवरेज सबसे किफायती  प्रीमियम दर पर है सिर्फ रु 330 प्रति वर्ष। आपको पॉलिसी के बारे में अधिक जानकारी देने के लिए हम पॉलिसी की प्रमुख विशेषताएं, उसके लाभ और उसके आवेदन की प्रक्रिया और इससे जुडी अन्य जानकारियों को विस्तार में बातएंगे।

प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना एक बहुत ही आकर्षक योजना है और इसके लिए नामांकन करने के लिए हमे सिर्फ अपने बैंक खाते से आधार कार्ड को जोड़ना होगा। इस योजना के लिए नामांकन करने की तिथि 1 जून 2015 से 31 मई 2016 तक है। ग्राहक इस तारीख के बाद भी खुद को नामांकित कर सकते हैं, बस उन्हें पुरे साल का प्रीमियम भरना होगा और स्वास्थ्य प्रमाण पत्र जमा कराना होगा।

 

पॉलिसी  में नामांकन की योग्यता (Eligibility criteria Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana)

  • बचत बैंक खाते वाले 18 से 50 वर्ष के बीच का कोई भी व्यक्ति इस योजना में भाग लेने वाले बैंकों के माध्यम से जुड़ सकता है।
  • अगर आपके पास कई बैंक खाते हैं, तो आप केवल एक ही बचत बैंक खाते से इस योजना में नामांकन कर सकते हैं।
  • पॉलिसी द्वारा दिए गए फायदों का लाभ लेने के लिए, अपने आधार कार्ड को बैंक खाते से लिंक करना अनिवार्य है।
  • 31 अगस्त 2015 से 30 नवंबर 2015 तक  प्रथम नामांकन अवधि के बाद योजना में शामिल होने वाले बिमा धारक को प्रमाण पत्र के रूप में एक आत्मप्रमाणित चिकित्सा प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा कि वह पॉलिसी घोषणा फ़ार्म में उल्लिखित किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित नहीं है।

Also ReadAtal Pension Yojana in Hindi Full Detail in PDF

 

योजना द्वारा प्रदान किए गए लाभ (Benefits provided by Prime Minister Jyoti Jyoti Bima Yojana)

सबसे कम प्रीमियम दर के साथ सरकार द्वारा समर्थित बीमा पॉलिसी के रूप में, यह योजना उन लोगों के लिए बहुत लाभदायक है जो कम आय वाले हैं। योजना कुशलतापूर्वक व्यक्ति के भविष्य को सुरक्षित रखती है और एक बैकअप प्रदान करती है ताकि वे किसी भी तरह की स्थिति से लड़ सकें। चार प्रमुख विशेषताएं हैं जो इस योजना को बहुत फायदेमंद बनाती हैं –

मृत्यु लाभ

बीमित व्यक्ति के निधन के मामले में PMJJBY पॉलिसी के लाभार्थी को 2,00,000 रुपये की मौत की कवरेज प्रदान करती है।

मचोरिटी लाभ

चूंकि यह शुद्ध अवधि बीमा योजना है, PMJJBY किसी भी मचोरिटी लाभ की पेशकश नहीं करती है।

टैक्स बेनिफिट

पॉलिसी के हिसाब से चुकाए गए प्रीमियम आयकर अधिनियम की धारा 80 C के तहत कर कटौती के लिए योग्य हैं। यदि बीमाधारक फॉर्म 15 G / 15 H जमा करने में विफल रहता है तो कोई भी जीवन बीमा रु 1,00,000 से अधिक है तो 2% तक कर योग्य होगा।

जोखिम कवरेज 

PMJJBY 1 वर्ष का जोखिम कवरेज प्रदान करती  है।  इसके अलावा, पॉलिसीधारक आपके बचत बैंक खाते से जुड़े ऑटो डेबिट विकल्प से एक वर्ष से अधिक लंबी अवधि का विकल्प चुन सकता है।

 

Also Read: Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana in hindi

 

योजना के लिए आवेदन (Application for Prime Minister Jyoti Jyoti Bima Yojna)

PMJJBY को LIC और अन्य भारतीय निजी जीवन बीमा कंपनियों के माध्यम से प्रशासित किया जाता है। व्यक्ति अपने बैंक से भी संपर्क कर सकते हैं क्योंकि नामांकन बैंकों की प्रक्रिया बीमा कंपनियों के साथ जुड़ी हुई है।

किसी व्यक्ति द्वारा एक या विभिन्न बैंकों में कई बैंक खातों के मामले में, वह व्यक्ति केवल एक बैंक खाते के माध्यम से इस योजना में शामिल होने के योग्य होगा।

नामांकन प्रक्रिया को सरल और आसान रखा गया है। नामांकन के लिए, आप फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं और इसे अपने बैंकर को जमा कर सकते हैं। कुछ बैंकों ने SMSआधारित नामांकन प्रक्रिया भी शुरू की है। यह नेट बैंकिंग के माध्यम से भी किया जा सकता है।

निर्धारित रूप से नामांकित व्यक्ति के बैंक खाते से ऑटोडेबिट में शामिल होने या भुगतान करने के लिए हर साल 31 मई आखरी तरीख होगी।

आवेदन फॉर्म के लिए Click Here

 

प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना की प्रमुख विशेषताएं (Key Features of Prime Minister Jyoti Jyoti Bima Yojna)

  • पॉलिसी 1 वर्ष के लिए जीवन कवरेज प्रदान करती है।
  • अपनी पसंद के अनुसार, बीमाकर्ता किसी भी समय योजना से बाहर निकल सकता है और भविष्य में फिर से जुड़ सकता है।
  • पॉलिसी अधिकतम 2 लाख रुपये का बीमा राशि प्रदान करती है
  • अन्य टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी की तुलना में योजना प्रति वर्ष बहुत कम प्रीमियम दरें प्रदान करती है। इसके अलावा, प्रीमियम दर 18 से 50 साल के सभी आयु के लोगों के लिए बराबर है।
  • पॉलिसी द्वारा दावे को निपटाने की प्रक्रिया बहुत सरल और ग्राहक के अनुकूल है।
  • कुछ ऐसे मामले हैं जिनके तहत पॉलिसी द्वारा दिया गया मृत्यु लाभ समाप्त कर दिया जायेगा: –
  • अगर बीमाकर्ता व्यक्ति 55 वर्ष से ऊपर है।
  • पॉलिसी धारक को विभिन्न बैंक खातों के माध्यम से बीमा किया जाता है।
  • यदि बीमाधारक को बीमा रखने के लिए बैंक खाते में अपर्याप्त शेष है।

Also ReadPradhan Mantri Mudra Yojana in Hindi

 

प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के लिए दावा (Claim for Prime Minister Jyoti Jyoti Bima Yojana)

 

बैंक से संपर्क करें जिसमें सदस्य के पासबचत बैंक खाताथा और जिसके माध्यम से वह PMJJBY में पंजीकृत था। नामांकित वेबसाइटों सहित, बीमा कंपनी शाखाओं, अस्पतालों, बीमा एजेंटों जैसे बैंक या किसी अन्य नामित स्रोत से दावा फॉर्म और डिस्चार्ज रसीद ले लीजिए।

नामांकित व्यक्ति के बैंक खाते का रद्द किया हुए चेक की एक फोटोकॉपी (यदि उपलब्ध हो) या बैंक खाता विवरण के साथ  पूरा किया गया दावा फ़ॉर्म, डिस्चार्ज रसीद, मौत प्रमाण पत्र जमा करें, जिसमें सदस्य काबचत बैंक खाताथा और  जिसके माध्यम से वह PMJJBY के तहत  कवर किया गया था।

Also Read: Pradhan Mantri Sukanya Yojna in Hindi

 

प्रीमियम की रकम का विभाजन (Spliting Prime Minister Jyoti Jyoti Bima Yojana premium amount)

  • बीमा कंपनी को बीमा प्रीमियम: प्रति सदस्य 288 रुपये प्रति वर्ष;
  • एजेंट / बैंक के खर्चों का  भुगतान: प्रति सदस्य प्रति वर्ष 30 रुपये;
  • प्रतिभागी बैंक को प्रशासनिक खर्च का भुगतान: प्रति सदस्य प्रति वर्ष 11 रुपये प्रतिपूर्ति।

तो दोस्तों आज मैंने आपको इस article मे बताया pradhan mantri jeevan jyoti bima yojana in hindi. उम्मीद करता हूं दोस्तों कि आपको ये article पसंद आया होगा। आपको ये आर्टिकल केसा लगा आप इस बारे में comment ज़रूर करें। ऐसे और रोचक विषय के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए हमसे जुड़े रहें और हमारे article पढ़ते रहे।

The Author

Romi Sinha

I love to write on JoblooYou can Download Ganesha, Sai Ram, Lord Shiva & Other Indian God Images

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Jobloo.in © 2018
Copy Protected by Chetan's WP-Copyprotect.