Nokia History in Hindi Nokia Wikipedia in Hindi नोकिया की कहानी हिंदी में

Nokia History in Hindi Nokia Wikipedia in Hindi नोकिया की कहानी हिंदी में
5 (100%) 1 vote

Nokia History in Hindi अगर आप ये जानना चाहते है तो आप सही जगह पर आये है। Nokia या फिर हिंदी में नोकिया को आज हर कोई जनता है की क्योकि इसके मोबाइल से सबसे पहले लोगो ने हेल्लो बोलना सीखा था और शायद नोकिया ने ही हमें मोबाइल में इंटरनेट चलाना सिखाया था। आज इस आर्टिकल में हम आपको बातयेंगे की Nokia कंपनी की शुरूवात किसने और कैसे की। तो आज इस आर्टिकल में हम आपको ये भी बतायंगे की Nokia कंपनी किस देश की है इसके साथ साथ nokia से जुड़े हुवे सभी सवालो के जवाब देंगे। आईये शुरू करते है Nokia History in Hindi या फिर Nokia Wikipedia in Hindi की कहानी।

 

Nokia History in Hindi

NOKIA कंपनी 150 साल पहले 1865 में Fredrik Idestam , Leo Mechelin और Eduard Polon ने स्टार्ट की थी दरअसल 1865 में फेडरिक एक माइनिंग इंजीनियर थे और उन्होंने एक बल्ब मील स्टार्ट की थी उसके बाद 1871 में इन तीनो ने मिलकर एक कंपनी स्टार्ट की जिसका नाम NOKIA रखा गया इसके बाद तीनो ने इसमें 9 साल तक काम किया |नोकिया कंपनी फिनलैंड देश की कंपनी है इसका हेड ऑफिस फिनलैंड की राजधानी हेलसिंकी के पड़ोसी शहर कैलानिएमी में है। नोकिया वायरलेस और वायर्ड तरह के दूरसंचार का काम करती है।

Nokia की शुरुवात आज से 150 साल पहले 1865 मे Fredrik Idestam , Leo Mechelin और Eduard Polon तीनो द्वारा की गयी उसके बाद 1871 में अपने देश की नदी Nokianvirta के नाम पर NOKIA रखा था। असल में तो Fredrik Idestam जो की एक माइनिंग इंजीनियर थे उन्होंने सबसे पहले एक बल्ब मील शुरू की शुरुवात की और 1898 में Eduard Polon ने रबर बनाने वाली कंपनी की सुरुवात की और तीसरे आदमी ने केबल यानि तार बनाने वाली कंपनी की शुरुवात की Finnish Rubber ने नोकिआ को खरीद लिया और उसके बाद Finnish Rubber को भी conglomerate कपनी ने खरीद लिया इस तरह वो 1967 तक तीनो अलग अलग काम करते थे लेकिन उसके बाद तीनो एक साथ काम करने लगे और लेकिन शुरुवात के दिनों में Nokia कंपनी कार टायर, रबर फुटवियर, टीवी, संचार केबल्स, रोबोटिक्स, पीसी, और सैन्य उपकरण भी बनाती थी।

1979 में नोकिआ ने टीवी बनाने वाली कंपनी Salora के साथ मिलकर रेडियो टेलीफोन बनाया उसके कुछ सालो बाद दुनिया का पहले cellular system बनाया जिसने स्वीडन, डेनमार्क, नॉर्वे और फिनलैंड देशो को जोड़ दिया ये पहला कार फ़ोन था जिसका वजन 10 kg के पास था उसके बाद Nokia ने Salora को खरीद लिया और उसका नाम Nokia-Mobira Oy रख दिया।

उसके कई सालो के बाद Mobira Cityman 900 नाम फ़ोन मार्किट लाया जिसने पूरी दुनिया में खलबली मचा दी क्योकि इसकी कीमत सिर्फ $5,456 थी और उसका वजन 800 g था।

उन दिनों कंपनी के बहुत ख़राब रहे थे क्योकि उनके चेयरमैन Kari Kairamo ने आत्हत्या कर ली थी कंपनी के स्ट्रेस लेकर उसके बाद कंपनी में कुछ नए लीडर ए जिन्होंने कंपनी के 6 अलग भाग कर दिए और जिससे दूरसंचार, उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स, केबल्स और मशीनरी, डेटा, मोबाइल फोन, और बुनियादी उद्योग

ताकि हर हिस्से पर अच्छे से धायन दिए जा सके। Nokia-Mobira Oy को Nokia Mobile Phones नाम कर दिया गया।

Also Read

नोकिया में लगभग 112,262 कर्मचारी जो 120 अलग-अलग देशों में काम कर रहे हैं

1990 में कंपनी अपने बाकि पार्ट को बेचकर सिर्फ nokia mobile phone पर फोकस किया और 1991 में दुनिया की सबसे पहली GSM कॉल Finnish prime minister, Harri Holkeri ने की जो की Nokia के द्वारा बनाया गया था। अगले साल Nokia ने सबसे पहले GSM phone Nokia 1011 लानच।

उसके बाद तो जैसे nokia की चांदी सी हो गयी उसके बनाये हुवे हर सेट मार्किट में सबको पसंद आने लगे। nokia की 2000 नाम वाली सीरीज के फ़ोन पूरी दुनिया में 20 million बेचे गए।

1990 में कंपनी अपने बाकि पार्ट को बेचकर सिर्फ nokia mobile phone पर फोकस किया और 1991 में दुनिया की सबसे पहली GSM कॉल Finnish prime minister, Harri Holkeri ने की जो की Nokia के द्वारा बनाया गया था। अगले साल Nokia ने सबसे पहले GSM phone Nokia 1011 लानच।

उसके बाद तो जैसे nokia की चांदी सी हो गयी उसके बनाये हुवे हर सेट मार्किट में सबको पसंद आने लगे। nokia की 2000 नाम वाली सीरीज के फ़ोन पूरी दुनिया में 20 million बेचे गए। nokia के सबसे ज्यादा बिकने वाले फ़ोन है 1100,N93,3600,3650,7605

इसके बाद कंपनी अपना OS निकला जिसपे nokia के सभी स्मार्टफोन चलते थे। लेकिन उस टाइम एंड्राइड और iphone ने मार्किट में अपनी पकड़ बनानी शुरू कर दी थी। और nokia के फ़ोन बिकने कम होने लगे क्योकि ये स्मार्टफोन और इंटरनेट का डोर आ गया था सभी उसी तरह फ़ोन लेना पसंद कर रहे थे.

nokia के सेल बहुत कम हो गयी और उसने अपने कर्मचरियो को नौकरी से निकलना शुरू कर दिया।

 

Stephen Elop को कंपनी का हेड बनाया गया जो की पहले माइक्रोसॉफ्ट में business software division के पद पर काम करता था। इस तरह उसने nokia को कभी एंड्राइड से जुड़ने नहीं दिया और nokia और माइक्रोसॉफ्ट के साथ मिलकर विंडो OS पर कुछ मोबाइल निकाले जैसे लुमिया सीरीज। लेकिन कुछ समय के बाद उनको भी लोगो ने पसंद नहीं किया।

इस तरह अपने देखा की कैसे जिसने मोबाइल फ़ोन पूरी दुनिया को दिया और आज उसका खुदका इस्तितव ख़त्म हो गया था।

लेकिन अब दुबारा Nokia ने मार्किट पर पकड़ बनानी शुरू कर दी है और एंड्राइड के साथ काफी फ़ोन मार्किट में लॉनच किये है। आपको उनके कोनसे फ़ोन अच्छे लगते है हमें जरूर बताये।

 

बहुत से लोग ये जानना चाहते है की जब कोई भी nokia फ़ोन on करते है तो जो 2 हाथ एक दूसरे को मिलाते है वो किसके है तो में आपको बताना चाहता हु की वो 2 हाथ एक बच्चे और औरत के है जिनका नाम Zackary Johnson और औरत का नाम Martha Stewart है

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.