Napoleon Bonaparte in Hindi & Napoleon Quotes in Hindi

Napoleon Bonaparte in Hindi & Napoleon Quotes in Hindi
2 (40%) 1 vote

Napoleon Bonaparte एक बहुत समझदार सेनापति के रूप में सामने आया। उसने फ्रांस की क्रांति में अपना बहुत बड़ा योगदान दिया।इसलिए आज के आर्टिकल में हम आपको बतायंगे की Napoleon Bonaparte के जीवन की कुछ बातये तो आपको उसके जीवन को जानने में बहुत मदद करेंगी। Napoleon Bonaparte के जीवन के साथ साथ हम आपको Napoleon Bonaparte quotes के बारे में भी बातयेंगे ताकि आप उसके विचार को भी जान सको

Napoleon Bonaparte in Hindi

Napoleon Bonaparte in Hindi

Napoleon Bonaparte को ज्यादा तर लोग एक सर्वश्रेष्ठ सेनापति और युरोप के ज्यादातर हिस्से को जितने के लिए जाना करते है।  नेपोलियन बोनापार्ट का जन्म 15 अगस्त 1769 में हुवा था। फ्रान्स की क्रान्ति में सेनापति थे , नेपोलियन बोनापार्ट 20 मार्च से 22 जून 1815 में सम्राट बना। नेपोलियन बोनापार्ट ने यूरोप के अन्य कई क्षेत्रों का भी शासक किया

Napoleon Bonaparte का  शुरुवाती जीवन:-

नेपोलियन का पिता कार्लो बोनापार्ट आलसी और निरूत्साही व्यक्ति था, जबकि उसकी माता अत्यन्त साहसी, विदुषी महिला थी । बचपन से ही नेपोलियन की माता लिटेजिया ने उसकी पढ़ाई-लिखाई में बहुत अधिक रुचि ली । वे उसे बचपन से ही वीरों की कहानियां सुनाया करती थी ।

नेपोलियन अत्यन्त ही उद्दण्ड, पढ़ाई से दूर भागने वाला, क्रान्तिकारी स्वभाव वाला बालक था । उसके इस व्यवहार के कारण उसके पिता ने उसे एक सैनिक स्कूल में भरती करवा दिया, जहां उसने 1784 में तोपखाने से सम्बन्धित विषयों का अध्ययन करने के लिए पेरिस के एक कॉलेज में प्रवेश लिया ।

नेपोलियन बाल्यवस्था में ही अपने सारे परिवार के भरण पोषण का उत्तरदायित्व उसके कंधों पर पड़ जाने के कारण उसे वातावरण की जटिलता एवं उसके अनुसार व्यवहार करने की कुशलता मिल गई थी। अतएव फ्रेंच क्रांति में उसका प्रवेश युगांतरकारी घटनाओं का संकेत दे रहा था।

नेपोलियन जब कोर्सिका में थे तब फ्रांस की क्रांति ने जन्म लिया क्योकि वह के लोग राजशाही को खत्म करके लोकतंत्र की स्थापना करना चाहते थे जिसकी शुरुवात 1789 में शुरू होकर 1799 में खत्म हुआ।

नेपोलियन को जब फ्रांस के विद्रोह के बारे में पता चला तो वो फौरन कोर्सिका से फ्रांस आ गए और विद्रोहियों के एक ग्रुप के साथ जुड़े गए। उनकी प्रतिभा के कारण जल्दी ही उन्हें विद्रोही सेना की एक टुकड़ी का कमांडर बना दिया गया।

(Toulon) शहर पर कब्ज़ा जमा रखा था और नेपोलियन ने एक टुकड़ी के साथ मिलकर अंग्रेज़ो को शहर से बाहर निकल दिया । नेपोलियन की इस सफलता ने फ्रांस के बड़े नेताओं का ध्यान अपनी और खींचा और उन्हें सिर्फ 24 साल की उम्र में ब्रिगेडियर जनरल बना दिया गया।

 

Napoleon Bonaparte ने इटली से ऑस्ट्रिया की सेनाओं निकल भगाया।

1796 ईसवी में नेपोलियन बोनापार्ट को इटली में लड़ रही उसकी फ्रांस की सेनाओं की कमान सौंपी गई थी उससे पहले सेना बुरी तरह से हार रही थी लेकिन नेपोलियन अच्छी तरह से व्यवस्थित किया और ऑस्ट्रिया की सेनाओं को इटली से बाहर खदेड़ दिया इस तरह नेपोलियन ने सबका दिल जीत लिया।

Napoleon Bonaparte बना  तानशाह

नेपोलियन जब मिसर के अभियान पर था तो उससे खबर मिली की उसकी राजधानी पैरिस में राजनैतिक हालात ठीक नहीं है तो उससे वह जाना उचित लगा और उसने वह आकर नई सरकार की स्थापना की और खुदको मुखिया घोषित कर दिया इस तरह वह एक तानशाह बन चूका था।

उसने संविधान में कुछ बदलाब किये जैसी नेपोलियन कोड। इससे वह सरकारी पदवियों पर जन्म और धर्म के आधार की बजाय योग्यता के आधार पर नियुक्तियां की जाया करेंगी

इस तरह Napoleon Bonaparte ने अपनी काबिलियत को हर जगह साबित किया।

 

Napoleon Quotes in Hindi

 

अवसर के बिना काबिलियत कुछ भी नहीं है


 

कोई व्यक्ति सिर्फ चाह कर नास्तिक नहीं बन सकता।


आमतौर पर सिपाही लड़ाइयाँ  जीतते हैं; सेनापति उसका श्रेय ले जाते हैं


राजनीति में कभी पीछे ना हटें , कभी अपने शब्द वापस ना लें…और कभी अपनी गलती ना मानें


कल्पना दुनिया पे शाशन करती है.


अब मैं आज्ञा का पालन नहीं कर सकता , मैंने आज्ञा देने का स्वाद चखा है , और मैं इसे छोड़ नहीं सकता.


हज़ार छूरों की तुलना में चार विरोधी अखबारों से अधिक डरना चाहिए.


 

एक सिंघासन महज मखमल से ढंकी एक बेंच है.


कोई व्यक्ति सिर्फ चाह कर नास्तिक नहीं बन सकता.


वो सब कुछ करना जो आप कर सकते हैं , इंसान होना है; वो सब कुछ करना जो आप करना चाहते हैं , भगवान् होना है


जीत उसे मिलती है जो सबसे दृढ रहता है।


कभी भी जब आपका शत्रु कोई गलती कर रहा हो तो उसके काम में बाधा मत डालिए.


एक तस्वीर हज़ार शब्दों के बराबर होती है।


मौत कुछ भी नहीं है , लेकिन हार कर और लज्जित होकर जीना रोज़ मरने के बराबर है।


ये कारण है , ना कि मौत ,जो किसी को शहीद बनाता है

 

Also Read:

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.