शेर पर निबंध Essay on Tiger in Hindi @ 2018

हेलो दोस्तों आज फिर मै आपके लिए लाया हु Essay on Tiger in Hindi पर पुरा आर्टिकल। Tiger को सभी लोग शेर के नाम से जानते है लेकिन कुछ लोग सिर्फ Tiger से जानना ही पसंद करते है क्यों सलमान खान की मूवी के बाद लोग Tiger को ज्यादा ही पसंद करने लगे है।

इस आर्टिकल में हम Tiger के अलग अलग तरह के essay लिख रहे हो आपको Tiger को समझने में बहुत मदद करंगे।

Essay on Tiger in Hindi

शेर पर निबंध Essay on Tiger in Hindi @ 2018

Also Read:

यदि यह प्रश्न पूछा जाए कि जंगल का राजा कौन है, तो शायद ही कोई ऐसा होजिसे मालून न हो कि शेर जंगल का राजा है। बहुत पुराने समय से उसे शक्ति और प्रभुत्व का प्रतीक माना जाता है। भारत ने भी उसे अपने राष्ट्रीय चिह म स्थान दिया है। वह पशुओं में सबसे अधिक रोबीला और बहादुर है। बिल्ली जाति का वह एकमात्र पशु है, जिसके नर की गर्दन दर्शनीय अयाल से सुशोभित रहती है। शेर की शारीरिक गठन, बनावट और आदतें घरेलू बिल्ली के समान होती हैं। एक समय था, जब शेर बब्बर उत्तरी भारत के अधिकांश मैदानी जंगलों में पाया जाता था किंतु अब उनकी संख्या काफी कम हो गई है। अपनी निर्भीकता के कारण वह सरलता से मारा गया। भारत में उनके संरक्षण के लिए गिरनार में एक संरक्षित वन बनाया है जहाँ लगभग दो सौ शेर है।

Also Read:

 

भारतीय शेर की लंबाई 2.5मीटर से 2.6 मीटर और वजन 200 से 250 किलोग्राम होता है। वह समाजप्रिय पशु है और झड बना कर रहता है। एक झुंड में दो-तीन शेर कुछ शेरनियाँ और बच्चे होते हैं। वे मिलकर शिकार करते हैं, जिसमें प्रमुख भाग शेरनियाँ लेती हैं। शिकार पर पहला अधिकार शेर का होता है, शेरनियाँ व बच्चे बाद में खाते हैं। तीन वर्ष से बड़े शेर अपना नया झुंड बनाते हैं।

Also Read:

 

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.