गाय पर निबंध 3 तरह के – Cow essay in Hindi [ 2018 Updated ]

1 MIN READ

नमस्कार, दोस्तों आप सभी का एक बार फिर से स्वागत है। दोस्तों जैसा की हम जानते हैं कि गाय का नाम आम तौर पर घरेलू जानवरों की सूची में सबसे पहले आता है। यहां तक कि जब एक शिक्षक अपने छात्रों को निबंध लिखने के लिए कहता है तो वह घरेलू जानवरों में से गाय पर निबंध के लिए कहता है। गाय पर निबंध का महत्व धार्मिक और गाय के लाभों के कारण है। तो दोस्तों आईये जानते हैं cow essay in hindi में आपके बच्चो के लिए ।

गाय पर निबंध 3 तरह के  - Cow essay in Hindi [ 2018 Updated ] 1

गाय पर निबंध (cow essay in Hindi) 200 words

गाय एक कोमल प्रकृति वाला जानवर है। यह एक पालतू जानवर है और बहुत से लोग उसे अपने घर में कई लाभों के कारण रखते हैं। गाय ज़ादातर दो रंगों में पायी जाती है, वो है सफेद रंग और कला रंग। यह देश के लगभग सभी क्षेत्रों में पायी जाती है। गाय के दो सींग होते हैं। उसके चार पैर और एक लंबी पूंछ भी है। उसका बड़ा सा सरीर होता है और पूरे शरीर में छोटे छोटे बाल होते हैं। वह एक बहुत ही उपयोगी पशु है। वह हमें पीने के लिए दूध देती है। गाय के दूध में बहुत ताकत होती है।

गाय का दूध हमारे दिमाग को तेज बनाता है। वह भोजन के तोर पर हरी घास, अनाज और अन्य चीजों को खाती है। सबसे पहले वह खाना अच्छी तरह से और धीरे धीरे चबाती है और फिर उसे निगल जाती है। हमें गाय की अच्छी देखभाल करनी चाहिए और उसे अच्छा भोजन और स्वच्छ पानी देना चाहिए। गाय के गोबर का उपयोग खाद के रूप में भी किया जाता है। भारत में लोग गाय को एक माँ के रूप में पूजते हैं। भारत में लोग गाय को धन लक्ष्मी के रूप में घर पर लाते हैं। गाय को सभी जानवरों के बीच सबसे पवित्र जानवर माना जाता है।

Also Read:

 

गाय पर निबंध (cow essay in Hindi) 350 words

भारत में, हिंदू धर्म के लोग गाय को “गौ माता” कहते हैं। यह बहुत उपयोगी और घरेलू जानवर है। यह हमें दूध के साथ साथ एक बहुत स्वस्थ, पौष्टिक और पूर्ण भोजन देती है। यह दुनिया के लगभग सभी देशों में पायी जाती है। गाय का दूध परिवार के सभी सदस्यों के लिए बहुत स्वस्थ, पौष्टिक और उपयोगी होता है। हम अपने शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए प्रतिदिन गाय का दूध पीना चाहिए। डॉक्टर अपने मरीजों को बीमारी के समय गाय का दूध पीने की सलाह भी देते हैं। यह माना जाता है कि नवजात शिशुओं के लिए गाय का दूध अच्छा, स्वस्थ और आसानी से पचने योग्य भोजन होता है। यह स्वभाव से बहुत ही सभ्य जानवर है। गाय के पास दो सींग होते हैं। गाय के चार पैर, एक बड़ी नाक, दो कान और एक लंबी पूंछ भी होती है।

गाय भोजन में अनाज, हरी घास, चारा और अन्य खाने की चीज़ों को खाती है। आम तौर पर, वह खेतों की हरी घास को खाती है। कुछ गाय अपनी आहार और क्षमता के अनुसार दिन में तीन बार दूध देती हैं। गाय का दूध दुनिया भर में कई खाने योग्य वस्तुओं और चीजों को तैयार करने के लिए उपयोग किया जाता है। हम गाय के दूध से दही, मट्ठा, पनीर, घी, मक्खन और विभिन्न प्रकार के मिठाइयां जैसे खोया, पनीर जैसी चीज़ें बना सकते हैं। गाय का दूध आसानी से पच जाता है और हमारी पाचन संबंधी बिमारियों को भी दूर करता है। गाय एक साल के बाद एक छोटे से बछड़े को जन्म देती है।

Also Read:

 

गाय अपने बचे को चलना, उठना, बैठना नहीं सिखाती बल्कि जन्म के कुछ देर बाद ही वह खुद चलने और दौड़ने लगता है। गाय का दूध हमें मजबूत और स्वस्थ बना देता है। गाय का दूध हमारे दिमाग को तेज बनाता है। गाय का गोबर और मूत्र भी बहुत उपयोगी होते हैं। हिन्दू उन्हें पवित्र मानते हैं लोग गाय के गोबर का उपयोग फर्श और दीवारों को लीपने के लिए करते हैं, क्योंकि यह हानिकारक कीटाणुओं को मारता है। इसके गोबर को ईंधन के रूप में भी उपयोग किया जाता है। किसान इसके गोबर का उपयोग खाद के रूप में करते हैं।

 

गाय पर निबंध (cow essay in Hindi) 500 words

जैसा की हम सब जानते हैं कि गाय एक घरेलू जानवर है और विभिन्न तरीकों से हमारे लिए उपयोगी है। गाय एक पवित्र जानवर है। प्राचीन काल से, हम गायों की पूजा अपनी मां के रूप में कर रहे हैं। यह भी माना जाता है कि एक सच्चा भक्त खुद खाना खाने से पहले गाय को खाना खिलता है। ऐसा करने से, भगवान अपने भक्तों से खुश होते हैं। गाय का बड़ा सा सरीर होता है और पूरे शरीर में छोटे छोटे बाल होते हैं। उसके दो कान होते हैं। उसके पास दो आँखें हैं। उसके पास आत्मरक्षा के लिए उसके सिर पर दो सींग हैं।

आम तौर पर गाय शांत स्वाभाव की होती है लेकिन अगर कोई उसे छेड़ता है, तो वह आत्मरक्षा के लिए आक्रमण करती है। हमें गाय की अच्छी देखभाल करनी चाहिए और उसे अच्छा भोजन और स्वच्छ पानी देना चाहिए। गाय भोजन में अनाज, हरी घास, चारा और अन्य खाने लायक चीज़ों को खाती है। वह घास को चरना पसंद करती है।

Also Read:

गाय हमें पिने के लिए दूध देती है। यह पोषक तत्वों और प्रोटीन से भरा होता है। यहां तक कि, डॉक्टरों ने अपने मरीजों को सुझाव दिया है कि वे गाय का दूध पी लें क्योंकि यह आसानी से पच जाता है और ये पाचन क्रिया को भी ठीक करता है। गाय के दूध का प्रयोग कई खाने योग्य वस्तुओं और व्यंजन बनाने के लिए किया जाता है। इसके दूध को दही, खोया, पनीर, मक्खन, मट्ठा आदि जैसे कई रूपों में बदला जा सकता है। गाय का दूध हमें स्वस्थ और मजबूत बना देता है। गाय को समाज में उच्च दर्जा दिया जाता है क्योंकि यह हमारे लिए कई मायनों में बहुत फायदेमंद है। गाय का दूध हमारे शरीर की प्रतिरक्षा शक्ति को बढ़ाने में मदद करता है।

यहां तक कि गाऊ-मूत्र को भी एक दवा के रूप में प्रयोग किया जाता है। आग लगाने के लिए ईंधन के रूप में गाय के गोबर का उपयोग किया जाता है। उसका बच्चा (नर बछड़ा) बड़ा होकर बैल बन जाता है जो कि किसानों के लिए बहुत सहायक होता है। उसकी मृत्यु के बाद, उसकी खाल को चमड़े की चीजें जैसे कि जूते, बैग, बेल्ट, आदि बनाने के लिए प्रयोग किया जाता है। उसकी हड्डियों का उपयोग करके, हम कई गहने बना सकते हैं। इसलिए, यह कहा जा सकता है कि उसके शरीर का हर हिस्से हमारे लिए उपयोगी है।

हिंदू धर्म के अनुसार गौ दान को सबसे ऊंचा दर्जा दिया गया है और दुनिया का सबसे बड़ा दान भी माना जाता है। गाय हिंदुओं के लिए एक पवित्र पशु है और लोग इसकी पूजा करते हैं। गाय की पूजा के पीछे कई कहानियां हैं सबसे प्रसिद्ध हिंदू देवताओं में से एक, भगवान कृष्ण, जो आम तौर पर गायों और उसके बछड़ों के बीच बांसुरी बजाते थे। एक और प्राचीन कथा के अनुसार, यह भी कहा जाता है कि पृथ्वी गाय के सींग पर है। लाखों हिंदू गायों की प्रशंसा और पूजा करते हैं। गाय पृथ्वी पर मनुष्य के लिए एक दैवीय इनाम है।

 

तो दोस्तों आज मैंने आपको इस article मे बताया cow essay in hindi. उम्मीद करता हूं दोस्तों कि आपको ये article पसंद आया होगा। आपको ये आर्टिकल केसा लगा आप इस बारे में comment ज़रूर करें। ऐसे और रोचक विषय के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए हमसे जुड़े रहें और हमारे article पढ़ते रहे।

Also Read:

Written by

Romi Sharma

I love to write on joblooYou can Download Ganesha, Sai Baba, Lord Shiva & Other Indian God Images

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.