Birds Name in Hindi and English with Pictures पक्षियों के नाम

Birds Name in Hindi and English with Pictures पक्षियों के नाम
Rate this post

हेलो दोस्तों आज के article में हम आपको पक्षियों के नाम बताएँगे जिससे आपको अपने बच्चो को पढ़ना आसान हो जायेगा क्योकि हम बहुत से पक्षियों के नाम सिर्फ इंग्लिश में जानते है इसलिए हम आपको Birds Name in Hindi and English with Pictures के साथ बतायंगे ताकि हम आपकी परशानी दूर कर सके।

Birds Name in Hindi and English with Pictures

Birds Name in Hindi and English with Pictures

1. Cock – मुर्गा – Murga

birds-name-in-hindi-and-english-with-pictures

 

मुर्गा एक ऐसा पक्षी है जो हमारी संस्कृति में रचाबसा हुआ है। ऐसे साक्ष्य मिलते हैं कि मुर्गे की उत्पत्ति भारत भूमि पर हुई और यहां से ही पूरी दुनिया में मुर्गों को इंसान ले गया। यह भी माना जाता है कि आज मुर्गे की जितनी भी नस्लें सारे जहां में हैं वे सब लाल जंगली मुर्ग गैलस गैलस की वंशज हैं।

2. Crane सारास Saras

सारस विश्व का सबसे विशाल उड़ने वाला पक्षी है। इस पक्षी को क्रौंच के नाम से भी जानते हैं। पूरे विश्व में भारतवर्ष में इस पक्षी की सबसे अधिक संख्या पाई जाती है। सबसे बड़ा पक्षी होने के अतिरिक्त इस पक्षी की कुछ अन्य विशेषताएं इसे विशेष महत्व देती हैं।

3. Crow कौवा

कौआ लगभग 20 इंच लंबा, गहरे काले रंग का पक्षी है, जिसके नर और मादा एक ही जैसे होते हैं। ये सर्वभक्षी पक्षी हैं, जिनसे खाने की कोई भी चीज नहीं बचने पाती। चलाकी और मक्कारी में कौआ सब पक्षियों के कान काटता है और चोरी में तो कोई भी चिड़िया इससे होड़ नहीं कर सकती। इसकी बोली बहुत कर्कश हेती है, किंतु सिखाए जाने पर आदमी की बोली की नकल भी कर लेता है।

4. Cuckoo कोयल Koel

5.Dove फाख्ता Phakta

कपोतक (डव, Dove) एक पक्षी है, जो कबूतरों (कोलंबिडी गण, Order columbidae) का निकट संबंधी है। यह पँड़की, फाखता, पंडुक और सिरोटी के नाम से भी प्रसिद्ध है। कपोतक 12 इंच तक लंबे, भोले भाले पक्षी होते हैं।

6. Duck बत्ख Batak

बतख ऐनाटीडे प्रजातियों के पक्षियों का एक आम नाम है जिसमे कलहंस और हंस भी शामिल है। बतख कई अन्य सह प्रजातियों व परिवारों में बाटी हुई है पर फिर भी यह मोनोफेलटिक (एक आम पैतृक प्रजातियों के सभी सन्तान के समूह) नहीं कहलाई जाती। जैसे की हंस और कलहंस इस प्रजाति में होकर भी बतख नहीं कहलाते। बतख ज्यादातर जलीय पक्षियों की तुलना में छोटे होते हैं व दोने ताजा और समुद्री पानी में पायी जाती है।

 

7. Eagle चील Garud

महाश्येन (ईगल) शिकार करने वाले बड़े आकार के पक्षी हैं। इस पक्षी को ऊँचाई से ही प्रेम है, धरातल से नहीं। यह धरातल की ओर तभी दृष्टिपात करता है, जब इसे कोई शिकार करना होता है। इसकी दृष्टि बड़ी तीव्र होती है और यह धरातल पर विचरण करते हुए अपने शिकार को ऊँचाई से ही देख लेता है। यूरेशिया और अफ्रीका में इसकी साठ से अधिक प्रजातियाँ स्पेसीज (species)पायी जाती हैं।

8. Hen मुर्गी Murgi

मुर्गी, एशिया के रेड जंगल फाऊल नामक पक्षी के वंशज है। इंसान, जल्द ही इस बात को जान गया कि इस पक्षी को आसानी से घर में पाला जा सकता है। करीब 2,000 साल पहले यीशु मसीह ने अपने दृष्टांत में मुर्गी का ज़िक्र करते हुए कहा कि वह किस तरह अपने बच्चों को पंखों तले इकट्ठा करके उनकी हिफाज़त करती है। (मत्ती 23:37:26:34) इससे पता चलता है कि उस ज़माने के लोगों को भी मुर्गी के बारे में काफी जानकारी थी। लेकिन मुर्गी और उसके अंडों का बड़ी तादाद में उत्पादन करने का कारोबार 19वीं सदी में जाकर शुरू हुआ।

9. Kingfisher राम चिरैया Ram Chirya

birds-name-in-hindi-and-english-with-pictures

एल्सिडिनिडी (नदीय किंगफिशर), हैल्सियोनिडी (वृक्षीय किंगफिशर) और सेरीलिडी जलीय किंगफिशर). किंगफिशर की लगभग 90 प्रजातियां हैं। सभी के बड़े सिर, लंबे, तेज, नुकीले चोंच, छोटे पैर और ठूंठदार पूंछ हैं। अधिकांश प्रजातियों के पास चमकीले पंख हैं जिनमें अलग-अलग लिंगों के बीच थोड़ा अंतर है।

10. Kite चील Garud

 

चील लगभग दो फुट लंबी चिड़िया है, जिसकी दुम लंबी ओर दोफंकी रहती है। इसका सारा बदन कलछौंह भूरा होता है, जिसपर गहरे रंग के सेहरे से पड़े रहते हैं। चोंच काली और टाँगें पीली होती हैं।

11. Mynah मैना Maina

मैना कई प्रजाति के चिरइन के कहल जाला। ई सगरी चिरई सभ जे मैना कहि के बोलावल जालीं, दक्खिन एशिया आ मुख्य रूप से भारत के मूल निवासी हई स आ इहाँ से बाकी देसन में इनहन के फइलाव भइल हवे। कुछ जगह त इनहन के आक्रमणकारी प्रजाति के रूप में भी चिन्हित कइल गइल बा।

 

12. Ostrich शुतरमुर्ग Shutar Murg

शुतुरमुर्ग के गण, स्ट्रुथिओफॉर्म के अन्य सदस्य एमु, कीवी आदि हैं। इसकी गर्दन और पैर लंबे होते हैं और आवश्यकता पड़ने पर यह ७० किमी/घंटा[3] की अधिकतम गति से भाग सकता है जो इस पृथ्वी पर पाये जाने वाले किसी भी अन्य पक्षी से अधिक है।[4]शुतुरमुर्ग पक्षिओं की सबसे बड़ी जीवित प्रजातियों मे से है और यह किसी भी अन्य जीवित पक्षी प्रजाति की तुलना में सबसे बड़े अंडे देता है।

13. Owl उल्लु Ullu

 

birds-name-in-hindi-and-english-with-pictures

उल्लू एक ऐसा पक्षी है जिसे दिन कि अपेक्षा रात में अधिक स्पष्ट दिखाई देता है। इसके कान बेहद संवेदनशील होते हैं। रात में जब इसका कोई शिकार (जानवर) थोड़ी सी भी हरकत करता है तो इसे पता चल जाता है और यह उसे दबोच लेता हैl

14.Parrot तोता Tota

तोता या शुक एक पक्षी है जिसका वैज्ञानिक नाम सिटाक्यूला केमरीहै। यह कई प्रकार के रंग में मिलता है।

15. Peacock मोर Mor

भारतीय मोर या नीला मोर (पावो क्रिस्टेटस) दक्षिण एशिया के देशी तीतर परिवार का एक बड़ा और चमकीले रंग का पक्षी है, दुनिया के अन्य भागों में यह अर्द्ध-जंगली के रूप में परिचित है। नर, मोर, मुख्य रूप से नीले रंग के होते हैं साथ ही इनके पंख पर चपटे चम्मच की तरह नीले रंग की आकृति जिस पर रंगीन आंखों की तरह चित्ती बनी होती है

16. Pigeon कबूतर Kabootar

कबूतर पूरे विश्व में पाये जाने वाला पक्षी है। यह एक नियततापी, उड़ने वाला पक्षी है जिसका शरीर परों से ढंका रहता है। मुँह के स्थान पर इसकी छोटी नुकीली चोंच होती है। मुख दो। चंचुओं से घिरा एवं जबड़ा दंतहीन होता है। अगले पैर डैनों में परिवर्तित हो गए हैं। पिछले पैर शल्कों से ढंके एवं उंगलियाँ नखरयुक्त होती हैं। इसमें तीन उंगलियाँ सामने की ओर तथा चौथी उंगली पीछे की ओर रहती है। यह जन्तु

17 Skylark चकता Chakta

चकवा या चक्रवाक (Ruddy Sheldrake) एक सुनहरे रंग का पक्षी है। यह साहित्य का चिरपरिचित पक्षी है, जैसे बुलबुल उर्दू साहित्य का। इसके कोक, कोकनद आदि अनेक नाम हैं, लेकिन गाँवों में ये ‘चकवा-चकई’ के नाम से प्रसिद्ध है। यह पक्षी (Aves) वर्ग के हंस (Antidae) कुल का, मझोले कद का प्राणी है, जो प्रति वर्ष जाड़ों के प्रारंभ में हमारे देश में उत्तर की ओर से आकर जाड़ा समाप्त होते होते फिर उसी ओर लौट जाता है।

18. Sparrow गौरेय Goreya

birds-name-in-hindi-and-english-with-pictures

घरेलू गौरैया (पासर डोमेस्टिकस) एक पक्षी है जो यूरोप और एशिया में सामान्य रूप से हर जगह पाया जाता है। इसके अतिरिक्त पूरे विश्व में जहाँ-जहाँ मनुष्य गया इसने उनका अनुकरण किया और अमरीका के अधिकतर स्थानों, अफ्रीका के कुछ स्थानों, न्यूज़ीलैंड और आस्ट्रेलिया तथा अन्य नगरीय बस्तियों में अपना घर बनाया

19. Swan हंस Haans

 

 

20. Woodpecker कठफोडवा Katpohdwa

कठफोड़वा (वुडपैकर / woodpeckers) पक्षियों की एक प्रजाति है। इसे हुदहुद भी कहा जाता है। इस परिवार के सदस्य दुनिया भर में पाए जाते हैं , ऑस्ट्रेलिया , न्यू गिनी, न्यूजीलैंड , मेडागास्कर, और चरम ध्रुवीय क्षेत्रों के लिए छोड़कर।

 

21.  Wag Tail: Khanjan (खंजन)

खंजन भारतीय साहित्य का एक चिरपरिचित और उपमेय पक्षी। इसे खिंडरिच, खंजरीट, खंडलिच आदि नामों से भी पुकारते हैं। यह मोटासिलिडी (Motacillidae) कुल के मोटासिला (motacilla) वर्ग (genus) का पक्षी है जिसे अंग्रेजी में वैगटेल कहते हैं। यह भारत का बहुत प्रसिद्ध पक्षी है

 

22. Stork: Bagula (बगुला)

सारस विश्व का सबसे विशाल उड़ने वाला पक्षी है। इस पक्षी को क्रौंच के नाम से भी जानते हैं। पूरे विश्व में भारतवर्ष में इस पक्षी की सबसे अधिक संख्या पाई जाती है। सबसे बड़ा पक्षी होने के अतिरिक्त इस पक्षी की कुछ अन्य विशेषताएं इसे विशेष महत्व देती हैं

 

23. Weaver Bird: Baya ( बया)

पसन्द करती है क्योंकि इसकी वजह से इसके बच्चों को परभक्षियों से सुरक्षा प्रदान होती है। यह अपने घोंसले बस्ती के रूप में बनाती हैं और प्रजनन काल में एक ही वृक्ष में या आस-पास के वृक्षों में कई घोंसले एक साथ देखने को मिलते हैं। इस व्यवहार का संबन्ध संख इस व्यवहार का संबन्ध संख है।

24.Swan: Haans (हंस)

 

हंस एक पक्षी है। भारतीय साहित्य में इसे बहुत विवेकी पक्षी माना जाता है। और ऐसा विश्वास है कि यह नीर-क्षीर विवेक (पानी और दूध को अलग करने वाला विवेक) से युक्त है। यह विद्या की देवी सरस्वती का वाहन है। ऐसी मान्यता है कि यह मानसरोवर में रहते हैं। यह पानी मे रहता है।

25. Nightingale: Bulbul ( बुल्बुल)

बुलबुल, शाखाशायी गण के पिकनोनॉटिडी कुल (Pycnonotidae) का पक्षी है और प्रसिद्ध गायक पक्षी “बुलबुल हजारदास्ताँ” से एकदम भिन्न है। ये कीड़े-मकोड़े और फल फूल खानेवाले पक्षी होते हैं। ये पक्षी अपनी मीठी बोली के लिए नहीं, बल्कि लड़ने की आदत के कारण शौकीनों द्वारा पाले जाते रहे हैं।

26. Common hawk cuckoo पपीहा

 

पपीहा एक पक्षी है जो दक्षिण एशिया में बहुतायत में पाया जाता है। यह दिखने में शिकरा की तरह होता है। इसके उड़ने और बैठने का तरीका भी बिल्कुल शिकरा जैसा होता है। इसीलिए अंग्रेज़ी में इसको Common Hawk-Cuckoo कहते हैं। यह अपना घोंसला नहीं बनाता है

27. Robin लाल वक्ष वाला एक पक्षी

 

यूरोपीय रॉबिन पक्षी अपने प्रवास के स्वभाव के कारण ” क्वांटम रॉबिन ” के रूप में जाना जाता है। ये पक्षी अपने प्रवास के लिए क्वांटम यांत्रिकी के सिद्धांतों का उपयोग करते है।

28. Humming Bird गाने वाला पक्षी

गुंजन पक्षी (हमिंगबर्ड) सबसे छोटे पक्षियों का एक कुल है जिसे ट्रोकिलिडी (Trochilidae) कहते हैं। इस वंश की अधिकांश पक्षियों की माप 7.5–13 सेन्टीमीटर की होती है।

29. Kiwi कीवी (Kiwi)

birds-name-in-hindi-and-english-with-pictures

न्यूज़ीलैंड में पाया जाने वाला एक छोटा सा पक्षी है। इसकी सबसे बड़ी ख़ासियत यही है कि ये ना उड़ने वाले पक्षियों में सबसे छोटा पक्षी है। ना उड़ने वाले पक्षियो में कीवी के सिवाए शुतुरमुर्ग और लगभग 60 पक्षियों की प्रजातियां शामिल हैं।

 

30 . बाज Hawk Baaz

 

birds-name-in-hindi-and-english-with-pictures

 

 

बाज़ एक शिकारी पक्षी है जो कि गरुड़ से छोटा होता है। इस प्रजाति में दुनिया भर में कई जातियाँ मौजूद हैं और अलग-अलग नामों से जानी जाती हैं। वयस्क बाज़ के पंख पतले तथा मुड़े हुए होते हैं जो उसे तेज़ गति से उड़ने और उसी गति से अपनी दिशा बदलने में सहायता करते हैं।

अब हम कुछ सवालो के जवाब देंगे जो कभी ना कभी अपने पूछे होंगे।

1. Haryana ka rashtriya pakshi konsa hai
ans: काला तीतर

2. सबसे तेज सुनने वाले पक्षी का नाम

Ans: पन्ना टाइगर

3. बीकानेर का प्रसिद्ध पक्षी का नाम बताएं

Ans: यहां पहाड़ व जंगल न होने के कारण अधिक मात्रा में तीतर, बटेर, बटबड़, तिलोर, आदि पाए जाते हैं।

 

Final Word:

दोस्तों ये सब सभी Birds Name के नाम है जो ज्यादातर देखे जाते है सभी को hindi और english में बताया गया है ताकि हर किसी को ये समझ आ सके।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: if you want to copy please mail me