Bill Gates Story in Hindi & Bill Gates Quotes in Hindi

Bill Gates Story in Hindi & Bill Gates Quotes in Hindi
Rate this post

हेलो दोस्तों आप हम आपके सामने Bill Gates Story in Hindi में बातयेंगे जिन्होंने कड़ी मेहनत करके पूरी दुनिया में अपने एक अलग पहचान बनायीं। आज Bill Gates को लोग सबसे अमीर आदमी के नाम से जानते है Bill Gates ने Software Company Microsoft की सुरुवात की. आईये शुरू करते है Bill Gates Biography in Hindi

Bill Gates Story in Hindi

बिल गेट्स का पूरा नाम है-विलियम हेनरी गेट्स। बिल गेटस का जन्म 28 अक्तूबर1955 को सिएटल वॉशिंगटन में हुआ। गेट्स के मातापिता अपने बेटे को वकील बनाना चाहते थे, लेकिन गेट्स की कंप्यूटर विज्ञान में रुचि थी। बचपन के दिन बाल्यावस्था में बिल स्कूल में एक अपवाद थे और जल्दी ही उन्होंने लगभग सभी विषयों में, विशेष रूप से गणित और विज्ञान में, श्रेष्ठ योग्यता प्राप्त कर ली।

उनके मातापिता ने उनकी इस क्षमता को पहचाना और लेकसाइड में गहन शैक्षिक वातावरण के लिए विख्यात एक प्राइवेट स्कूल में भरती कराने का निर्णय लिया।

यह निर्णय बिल के जीवन में एक टर्निंग पॉइंट साबित हुआ और उनके जीवन के निर्माण में इसने महत्वपूर्ण योगदान दिया। इस स्कूल में ही पहली बार कंप्यूटरों से उनका सामना हुआ, जो बाद में उनके जीवन का राग और उन्माद बन गया।

उन्होंने सिएटल के लेकसाइड स्कूल में सातवीं कक्षा में कंप्यूटर का अध्ययन शुरू किया। सन् 1973 में गेट्स ने हार्वर्ड विश्वविद्यालय में प्रवेश लिया।

सामान्य स्थिति में जन्मे बिल गेट्स का झुकाव बचपन से ही कुछ विशिष्ट कार्य की ओर था, इसलिए उम्र के 32 साल पूरे होने के पहले ही सन 1987 में उनका नाम अरबपतियों की फोब्र्स की सूची में आ गया और कई साल तक वे इस सूची में नंबर वन पर भी रहे। वर्ष 2007 में उन्होंने 40 अरब डॉलर (लगभग 176 अरब रुपएदान में दे दिए।

Also Read:

बिल गेट्स खातेपीते घर के हैं। स्कूल में उन्होंने 1600 में से 1590 नंबर पाए थे। पढ़ाई के दौरान ही कंप्यूटर प्रोग्राम बनाकर उन्होंने 4,200 डॉलर कमा लिये थे और अपने शिक्षक से कहा था कि मैं 30 वर्ष की उम्र में करोड़पति बनकर दिखाऊँगा और 31 वर्ष में वे अरबपति बन गए। विलासितापूर्वक नहीं रहतेलेकिन वे व्यवस्थित जीवन जीते हैं।

 

डेढ़ एकड़ के उनके बँगले में सात बेडरूमजिम, स्विमिंग पूलथिएटर आदि हैं। पंद्रह साल पहले उन्होंने उसे करीब 60 लाख डॉलर में खरीदा था। उन्होंने लियोनाड दा विंची के पत्रों व लेखों को 3 करोड़ डॉलर में खरीदा था।

ब्रिजटेनिस और गोल्फ के खिलाड़ी बिल गेट्स अपने तीन बच्चों के लिए अपनी पूरी जायदाद छोड़कर नहीं जाना चाहते, क्योंकि उनका मानना है कि अगर वे अपनी संपत्ति का1 प्रतिशत भी उनके लिए छोड़ दें तो वह काफी होगा। उन्होंने दो किताबें भी लिखी हैं-‘द रोड अहेड’ और ‘बिजनेस एट द स्पीड ऑफ थॉट्स।’

 

वर्ष 1994 में उन्होंने अपने बहुत से शेयर बेचकर एक ट्रस्ट बनाया, जबकि वर्ष 2000 में अपने तीन ट्रस्टों को मिलाकर एक कर दिया और पूरी पारदर्शिता से दुनिया भर में जरूरतमंद लोगों की मदद करने लगे।

 

माइक्रोसॉफ्ट और बिल ki Kahani

सन् 1975 मेंमाइक्रोसॉफ्ट के प्रारंभ से ही बिल गेट्स इसकी उत्पाद-नीति के प्रमुख रहे हैं। उनकी क्रयविक्रय क्षमताओं और उत्पादों के ज्ञान ने कंपनी की उत्पादन शृंखला का विस्तार किया है।

बिल सदैव ही उस सीमा तक कार्य करने के लिए तैयार रहते थे, जिससे माइक्रोसॉफ्ट को गौरव प्राप्त हो। वस्तुत: सन् 1998 के यूनाइटेड स्टेट्स बनाम माइक्रोसॉफ्ट केस में शरमन अधिनियम की अवहेलना करते हुए एकाधिकार प्राप्त करने के लिए छल करने और प्रतिस्पर्धा को रोकने का प्रयास करने के लिए उन पर दोषारोपण किया गया।

प्रतिस्पर्धा, आलोचना और कंपनी के प्रति साख विरोधी अधिनियमों का बहादुरी से सामना करते हुए उन्होंने आक्रामक रूप से माइक्रोसॉफ्ट का बचाव किया और उसकी उन्नत स्थिति का पोषण किया।

इसके अलावा, वे एक कठोर मालिक भी थे। बैठकों के दौरान वे अत्यंत आक्रामक समझे जाते थे, विशेष रूप से उन स्थितियों में, जब वे समझते थे कि कंपनी के कुछ निर्णयों ने माइक्रोसॉफ्ट का भविष्य खतरे में डाल दिया है। दूसरी ओरअपने प्रबंधकों के साथ निश्छल व सीधी बातचीत की वे सराहना करते थे और अकसर उन तकनीकी व्यवधानों को स्वयं दूर करने का प्रयास करते थे, जिनसे उनके प्रबंधक जूझ रहे होते थे।

बिल गेट्स ने माइक्रोसॉफ्ट में मुख्य रूप से व्यवस्थापक और प्रशासक की भूमिका का निर्वाह किया है। किंतु आरंभिक दिनों में उन्होंने एक सक्रिय सॉफ्टवेयर डेवलपर के रूप में विशेष रूप से उत्पाद संबंधी प्रोग्रामिंग भाषा के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान भी दिया है।

15 जून, 2006 को बिल गेट्स ने यह घोषणा की कि वे माइक्रोसॉफ्ट में अपनी नियमित जिम्मेदारियों से मुक्त होकर लोकहित के कायों में अधिक समय देना चाहते हैं।

परिणामतः

उन्होंने रे ओजी को नया मुख्य सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट नियुक्त किया और स्वयं कंपनी के अध्यक्ष बने रहकर कंपनी की प्रमुख योजनाओं में अपनी सलाह देते रहे। चलते चलते उन्होंने कंपनी में रोबोटिक्स सॉफ्टवेयर ग्रुप का निर्माण कर माइक्रोसॉफ्ट को एक उपहार दिया।

 

परिवार

बिल गेट्स टेक्सास की डलास निवासिनी मेलिंडा फ्रेंच के साथ 1 जनवरी 1994 को परिणयसूत्र में बँधे। उनके तीन बच्चे हैं जेनीफर कैथरीन (1996), रोजी जान (1999 ) और फोयबे एडिली (2002)। गेट्स का घर संसार के बहुत महंगे घरों में से एक है।

बॉशिंगटन के मेडिना में स्थित यह जलथल परीक्षित 2वीं सदी का अत्यंत आधुनिक घर है, जो एक पहाड़ी के किनारे और वाशिंगटन झील के सामने बना हुआ है।

किंग काउंटी के शासकीय अभिलेखों के अनुसार, सन् 2006 मेंइस भवन का कुल अनुमानित मूल्य 1,250 लाख डॉलर था, जबकि इसका वार्षिक संपत्ति कर लगभग 10 लाख डॉलर है। बिल गेट्स के व्यक्तिगत संग्रहों में कोडेक्स लेसेस्टर और लियोनार्डो द विंची के हस्तलेखों का संग्रह शामिल है, जिसे उन्होंने वर्ष 1994 की एक नीलामी में 308 लाख डॉलर में खरीदा था।

 

Bill Gates Quotes in Hindi

  •  कंप्यूटर के के कीड़ों के साथ अच्छा व्यवहार करिए। सम्भावना है आपको इन्ही में से किसी एक के लिए काम करना पड़े।
  • टेलीविजन असल ज़िन्दगी नहीं है। असल ज़िन्दगी में लोगों को कॉफ़ी छोड़ कर जॉब पर जाना पड़ता है।
  • हम हमेशा अगले दो वर्षों में होने वाले परिवर्तन को अधिक महत्व देते हैं और अगले 10 वर्षों में होने वाले परिवर्तन को कम करके देखते हैं। अपने आप को निष्क्रिय नहीं होने दें।
  •  ज़िंदगी सेमेस्टर्स में नहीं बंटी हुई है। आपको गर्मियों की छुट्टियाँ नहीं मिलतीं, और बहुत कम एम्प्लोयर्स आपकी मदद करने के इच्छुक होते हैं। खुद को खोजिये।
  •  अपनी मेंटल साइकल्स का मैं शायद 10% बिजनेस के बारे में सोचने में लगाता हूँ। बिजेनस इतना जटिल नहीं है।
  •  तकनीक बस एक साधन है। बच्चों को एक साथ काम करने और मोटिवेट करने के लिए, शिक्षक सबसे महत्त्वपूर्ण है।
  •  मैं इनोवेशन में यकीन रखता हूँ और जिस तरीके से आप इनोवेशन प्राप्त करते हैं वो है रिसर्च को फंड करना और बेसिक फैक्ट्स को सीखना।
  •  जब मैं छोटा था तब मेरे बहुत सारे सपने थे, और मुझे लगता है उनमें से ज्यादातर इसलिए पनप पाए क्योंकि मुझे बहुत अधिक पढ़ने के मौका मिला।
    अगर तुम्हे लगता है कि तुम्हारी टीचर कठोर है, तो तब तक इंतज़ार करो जब तक तुम्हे बॉस नहीं मिल जाता।
  •  मैं लकी था कि मैं ऐसी चीज में लग पाया और योगदान दे पाया जो ज़रूरी था- वो है लोगों को सॉफ्टवेयर द्वारा सशक्त बनाना।
  •  कौन निश्चय करता है कि विंडोज में क्या होगा? ग्राहक जो उसे खरीदता है।
  •  अपने आप को किसी और के साथ कम्पेयर मत करो। अगर तुम ऐसा करते हो, तो तुम अपनी बेइज्जती कर रहे हो।
  •  अगर आप लोगों को टूल्स दे दें, और वे अपनी स्वाभाविक क्षमता और जिज्ञासा का इस्तेमाल करें, तो वे चीजों को ऐसे बना देंगे जो आपकी उम्मीद से कहीं ज्यादा आपको आश्चर्य में डाल देगा।
  •  माइक्रोसॉफ्ट में ढेर सारे ब्रिलियंट आइडियाज हैं, लेकिन छवि ये है कि वे सारे ऊपर से आते हैं- क्षमा कीजियेगा ये सही नहीं है।
  •  कठिन काम को करने के लिए मैं एक आलसी आदमी को ढूंढता हूँ। क्योंकि एक आलसी आदमी उसे करने का एक आसान तरीका ढूंढ निकालेगा।
  •  माइक्रोसॉफ्ट लालच के बारे में नहीं है यह नवाचार और निष्पक्षता के बारे में है।
  •  दुनिया आपके आत्मसम्मान की परवाह नहीं करेगी। अपने बारे में अच्छा महसूस करने से पहले दुनिया आपसे उम्मीद करेगी कि आप कुछ प्राप्त करें।
  •  मुझे लगता है कि यह कहना उचित है कि पर्सनल कंप्यूटर हमारे द्वारा बनाए गए अब तक के सबसे सशक्त उपकरण बन गए हैं। वे संचार के उपकरण हैं, वे रचनात्मकता के उपकरण हैं, और वे अपने यूजर द्वारा ढाले जा सकते हैं।
  •  खरीदार और विक्रेता को प्रत्यक्ष संपर्क में डालकर और एक-दूसरे के बारे में दोनों को अधिक जानकारी प्रदान करके “इंटरनेट” गतिरोध रहित पूंजीवाद प्राप्त करने में सहायता करेगा।
  • अगर मैं पहले से कोई अंतिम लक्ष्य बना के चलता तो क्या आपको नहीं लगता है कि मैं उसे सालों पहले पूरा कर चुका होता।
  • अगर हम अगली सदी की तरफ देखें तो लीडर वो होंगे जो दूसरों को सशक्त बना सकें।

Best Bill Gates Quotes in Hindi

  1. यह सही है कि आप सफलता का जश्न मनाएं, लेकिन अपने भूतकाल के बुरे समय को याद रखते हुए।
  2. ऐसे लोग हैं जिन्हें पूँजीवाद पसंद नहीं है, और ऐसे लोग भी हैं जिन्हें पर्सनल कम्प्यूटर्स पसंद नहीं है। पर ऐसा कोई भी नहीं है जिसे पी सी पसंद हो और वो माइक्रोसोफ्ट को पसंद ना करता हो।
  3. Business, कुछ Rules और बहुत सारे Risk के साथ एक Money Game है।
  4. किसी व्‍यक्ति में चाहे कितनी भी Ability क्यों न हो, लेकिन अगर वह एकाग्रचित्त है तभी वह महान कार्य कर सकता है।
  5. हमें अपने पैर पर खडे रहने के लिए Google, Bing जैसे Brand से प्रेरणा लेनी चाहिए।
  6. हम अपना Behavior बदलने के लिए बहुत सारा पैसा खर्च कर देते हैं।
  7. आपकी सबसे बड़ी Mistake ही आपको Future में अच्‍छे निर्णय लेने में सहायता करती है।
  8. अगर आपको लगता हैं आपके शिक्षक अच्छे नही है तब तो आपको अपने boss से मिलने तक इंतजार करना चाहिए.
  9. जीवन आपके साथ कोई न्याय नहीं करता, इसकी आदत डाल लो.
  10. लोग हमेशा ही परिवर्तन से डरते है, बिजली से भी डरे थे जब तक की उसका अविष्कार नही हुआ था.
  11. यदि जनरल मोटर्स कम्प्यूटर इंडस्ट्री के हिसाब से अपनी प्रौद्योगिकी का विकास करता तो आज हम $25 की कार चला रहे होते जो 1000 माईल्स पर गैलन के हिसाब से चलती।
  12. सफलता की ख़ुशी मानना अच्छा है पर उससे ज़रूरी है अपनी असफलता से सीख लेना।
  13. अगर हम अगली सदी की तरफ देखें तो लीडर वो होंगे जो दूसरों को शशक्त बना सकें।
  14. आपके सबसे असंतुष्ट कस्टमर आपके सीखने का सबसे बड़ा श्रोत हैं।
  15. यदि आप गरीब परिवार में जन्मे हैं, तो यह आपकी Mistake नहीं है। लेकिन यदि आप गरीब रहकर ही मर जाते हैं तो यह आपकी ही Mistake है।
  16. अगर हम अगली सदी की तरफ देखें तो Leader वे होंगे, जो दूसरों को शशक्त बनाऐंगे।

 

Also Read:

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.