Amazon History in Hindi – Amazon kya hai अमेज़न की जानकारी हिंदी में

Amazon History in Hindi – Amazon kya hai अमेज़न की जानकारी हिंदी में
5 (100%) 2 votes

Amazon History in Hindi अगर आप ये जानना चाहते है तो आप सही वेबसाइट पर आये है। Amazon या फिर हिंदी अमेज़न को आज हर कोई सुनता है चाहे वो टीवी पर या इंटरनेट पर हर जगह अमेज़न कंपनी की धूम मची हुई है आज इस आर्टिकल में हम आपको बातयेंगे की अमेज़न के मालिक जेफ़ बेज़ोस ने कैसे एक वेबसाइट से अपनी इतनी आमदनी कर रखी है की वो दुनिया से सबसे अमीर आदमी भी बन चुके है। अगर आप भी ये जानना चाहते है की कैसे एक आदमी एक वेबसाइट के दम पर दुनिया का सबसे अमीर बन सकता है तो आज इस आर्टिकल में हम आपको Amazon History in Hindi में बातयेंगे अगर आप ये भी सोच रहे हो की Amazon kya hai तो उसके बारे में भी पूरी जानकारी देंगे। 

 

Amazon Kya Hai – अमेज़न क्या है।

Amazon History in Hindi

मैने अक्षर लोगो को पूछते हुवे देखा है की Amazon kya hai क्योकि जो लोग इंटरनेट का इस्तेमाल करना नहीं जानते उनके लिए Amazon kya hai एक सही सवाल है और उसका जवाब देना बहुत जरुरी है। आसान भाषा में कहे तो अमेज़न एक कंपनी है जिसको जेफ बेज़ोस चलाते है। इसकी शुरू July 5, 1994 में सिर्फ किताबो को बेचने के लिए की गयी थी लेकिन देखते ही देखते amazon ने सॉफ्टवेयर, वीडियो गेम, इलेक्ट्रॉनिक्स, कपड़े , फर्नीचर, भोजन, खिलौने, और गहने सब कुछ अपनी केटेगरी में शामिल कर दिया।

अगर आप देखना चाहते है की अमेज़न की वेबसाइट कासी दिखती है तो इस वेबसाइट को देखे।

ये बात हुई वेबसाइट की लेकिन जो लोग वेबसाइट का मतलब नहीं समझते तो उनके लिए बता दू की आप अमेज़न से कोई भी सामान घर बैठे मंगवा सकते है और सामान मंगवाने के लिए आपको कही जाने की जरूरत नहीं है सिर्फ ऐमज़ॉन की वेबसाइट से कुछ भी मंगवा सकते है

ऐमज़ॉन वेबसाइट पर आपको अपना अकाउंट बनाना होगा और अगर आप अकाउंट नहीं बनाना चाहते तो सीधा अमेज़न को फ़ोन करके भी कोई सामान मंगवा सकते है। अगर आपको ऐमज़ॉन को फ़ोन करना है तो 1800 3000 9009 इस नंबर पर बात कर सकते है आपको फ़ोन के पैसे भी नहीं देने होंगे।

Also Read:

Amazon History in Hindi – ऐमज़ॉन की कहानी

अब हम आपको ऐमज़ॉन के शुरुवात से लेकर अब तक की कहानी के बारे में बताएँगे ताकि आप समझ सके की कैसे एक वेबसाइट आपको सबसे अमीर बना सकती है। अमेज़न ने शुरुवात में पुस्तक बेचना सुरू किया था उसके बाद तो जैसे हर एक केटेगरी में उसने अपना सीखा जमा लिया जैसे खेल, डीवीडीयाँ, संगीत सीडीयाँ,मोबाइल फोन, कम्प्यूटर सॉफ़्टवेयर और अन्य सामान।

इसकी शुरुवात जैफ़ बीज़ोस ने 1995 में की थी आपको जान कर हैरानी होगी की amazon.com का नाम पहले काडाब्रा.कॉम (Cadabra) था जिसको बाद में बदल दिया गया।

जेफ बेज़ोस ने प्रिंसटन विश्वविद्यालय से 1986 में पढ़ाई करने के बाद वाल स्ट्रीट में कंप्यूटर विज्ञान के क्षेत्र में काम किया। फिर उन्होंने फिटेल नामक कंपनी के लिए अंतरराष्ट्रीय व्यापार के लिए एक नेटवर्क बनाने का काम किया। इसके बाद बेजोस ने बैंकर्स ट्रस्ट में उप-राष्ट्रपति के रूप में काम किया और उसके बाद में उन्होंने कंप्यूटर विज्ञान के क्षेत्र में डी. ई.शॉ कम्पनी के लिए काम किया।

इस तरह अपने देखा की जेफ बेज़ोस बहुत तरह की कंपनी में काम करके अलग तरह का ज्ञान ले लिया।

बेजोस ने 1994 में, न्यूयॉर्क से लेकर सिएटल तक पुरे देश में घूमने करने के बाद, अमेज़न.कॉम की शुरुवात की। अमेज़न की शुरुवात उन्होंने अपने गैरेज में की थी । अमेज़न के साथ अपने कार्य के दम पर वे एक प्रमुख डॉट-कॉम उद्यमी और अरबपति बन गए।

ऐमज़ॉन ने अपना व्यापार संयुक्त राज्य अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम और आयरलैंड, फ्रांस, कनाडा, जर्मनी, इटली, स्पेन, नीदरलैंड, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, जापान, चीन, भारत, मेक्सिको, सिंगापुर और तुर्की जैसे देशो में करते है।

 

Amazon.com की कुछ जरुरी जानकारी

कंपनी का प्रकार पब्लिक  कंपनी
उत्पत्ति 5 जुलाई 1994
हेडक्वाटर्स सिएटल,वाशिंगटन,अमेरिका
संस्थापक जेफ़ बेज़ोस
प्रमुख पद जेफ़ बेज़ोस (चेयरमैन,प्रेसिडेंट,सीईओ)
सर्विसेज ऑनलाइन शॉपिंग, वेब होस्टिंग
कर्मचारी दो लाख तीस हजार पाच सौ (लगभग)
कुल आय 600 मिलियन
कुल सम्पति 65.500 बिलियन
वेबसाइट Amazon.com

 

अमेज़न के बोर्ड ऑफ़ डायरेक्टर

Jeffrey P. Bezos,
Judith A. McGrath,
Daniel P. Huttenlocher
Wendell P. Weeks,
Jamie S. Gorelick,
Jonathan J. Rubinstein,
Thomas O. Ryder,
Alain Monié,
Patricia Q. Stonesifer

अमेज़न के प्रोडक्ट और सर्विसेज

देखा जाये तो अमेज़न खुद ज्यादा कुछ नहीं बनाता है उसका मैन काम दुसरो की चीज़ो को बेचता है और उनसे कुछ कमीशन लेता है इस तरह वह खुद कुछ नहीं बनाकर भी बहुत ज्यादा रुपए कमा रहा है अमेज़न पर क़िताबे, इलेक्ट्रॉनिक आयटमस , बच्चो से लेकर बड़े तक की प्रत्येक जरुरत का समान, घर की छोटी-बड़ी सभी वस्तुए, मोबाईल, कंप्यूटर और उससे संबंधित सभी टूलस, गहने, मोटर विकल , किराने का समान सभी छोटी से छोटी व बड़ी से बड़ी वस्तुए, उपलब्ध होती है

अमेज़न पर आप बहुत सारी सुविधाये भी मिलती जैसे कैशबैक ,फ्री डिलीवरी ,ऑनलाइन पेमेंट और अगर कोई चीज़ अच्छी न लगे तो भी आप उसके वापिस भी कर सकते है

Also Read:

ऐमज़ॉन ने भारत के शहरो में अपने वेयरहाउस खोले है

  • अहमदाबाद
  • बैंगलोर
  • चेन्नई
  • दिल्ली
  • गुडगाँव
  • हैदराबाद
  • जयपुर
  • कोलकाता
  • पुणे
  • मुंबई

ऐमज़ॉन से जुडी हुई मजेदार बाते

  • ऐमज़ॉन पर 310 million यूजर इस्तेमाल करते है जबकि फ्लिपकार्ट पर 100 million user आते है।
  • ऐमज़ॉन की शुरुवात गेराज में हुई थी
  • जेफ ने शुरुवात में कंपनी का नाम Cadabra रखा था
  • शुरू में सिर्फ बुक बेचते थे ऐमज़ॉन पर
  • आज की डेट में ऐमज़ॉन पर 117,000 कर्मचारी काम करते है।

Also Read:

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.