Airtel Company Wikipedia in Hindi एयरटेल कंपनी किस देश की है

Airtel Company Wikipedia in Hindi एयरटेल कंपनी किस देश की है
4 (80%) 4 votes

Airtel Company Wikipedia in Hindi अगर आप ये जानना चाहते है तो आप सही वेबसाइट पर आये है। Airtel या फिर हिंदी एयरटेल को आज हर कोई जनता है की उसका नेटवर्क कितना अच्छा है आज इस आर्टिकल में हम आपको बातयेंगे की Airtel कंपनी की शुरूवात किसने और कैसे की। तो आज इस आर्टिकल में हम आपको Airtel Company Wikipedia in Hindi में बातयेंगे और आपको Bharti Airtel कंपनी की कहानी हिंदी में बता रहे है।

 

Airtel Company Wikipedia in Hindi

Airtel Company Wikipedia in Hindi

एयरटेल कंपनी का पूरा नाम भारती एयरटेल है लेकिन उससे पहले लोग भारती टेलीवंचर उद्यम लिमिटेड नाम से जानते थे। यह कंपनी दूरसंचार में दूसरी सबसे बड़ी कंपनी है। इसके जुलाई 2018 में 34.45 million यूजर है जो एयरटेल को इस्तेमाल करते है। एयरटेल का मुख्य काम ब्रॉडबैंड और फिक्स्ड लाइन सेवा Sunil Bharti Mittal ने शुरू करने वाले है एयरटेल 18 देशों में काम करती है जिनकी कुछ संख्या 372 मिलियन आकी गयी है सुनील मित्तल ने एयरटेल को खड़ा करने में बहुत मेहनत करी है।

एयरटेल ने अपने बिज़नेस को सबसे अलग करने के लिए हर काम को वर्ल्ड लीडर से करवाने में ज्यादा दिलचप्सी दिखाई है तभी तो उसका हार्डवेयर Ericsson और सप्लाई का काम Nokia Solutions and Networks जैसी बड़ी कंपनी संभालती है। IBM सभी तरह की IT सपोर्ट को देखती है Bharti Infratel और Indus Towers जो एयरटेल की दूसरी कंपनी है वो एयरटेल के सारे ट्रांसमिशन को संभालते है।

Airtel Company की शुरुवात कैसे हुई।

सुनील मित्तल जो की कंपनी को शुरू करने वाले है उन्होंने 1984 में push-button वाले phones बनाने शुरू किये थे लेकिन उससे पहले वो ताइवान की एक कम्पनी Kingtel से इम्पोर्ट करते थे। Bharti Telecom Limited कंपनी का निर्माण किया और जर्मन कम्पनी Siemens AG के साथ मिलकर काम करना शुरू कर दिया।

इसके साथ साथ सुनील मित्तल ने 1990s में भारत के लिए fax machine बनाने का काम भी करने लग गए थे उसके साथ साथ cordless phone और कई और तरह के telecom उत्पाद बनाने लगे। ये सब सही चल रहा था की सुनील मित्तल ने mobile phone network license के बोली लगायी और सरकार की शर्त को भी पूरा किया की license लेनी वाली कंपनी को टेलीकॉम में कुछ अनुभव होना जरुरी है इसलिए भारती एयरटेल ने telecom group विवेंडी के साथ डील कर ली। 1994 में सरकार से अप्रूवल भी मिल गया

लइसेंस मिलने के बाद bharti cellular limited ने airtel ब्रांड नाम के साथ 1995 में अपनी सर्विस देनी शुरू। थोड़े समय में यह cellular कम्पनी भारत में सबसे बड़ी हो गयी। उसके साथ साथ कंपनी ने STD/ISD कॉल कम करके अच्छी मार्केटिंग की।

1999 में airtel ने JT Holdings को खरीद अपनी cellular सुविधाओं को कर्नाटका और आँध्रप्रदेश तक बढ़ा लिया। 2000 में कंपनी ने Skycell Communications और Spice Cell को खरीद लिया। Hexacom को खरीदने के बाद राजस्थान भी एयरटेल के साथ जुड़ गयी और उसके बाद अंडमान और निकोबार में भी एयरटेल ने अपनी सेवा शुरू कर दी इस तरह एयरटेल पुरे भारत में अपना नेटवर्क फैला दिया था।

अभी 20 देशो में सेवा देनी वाली कंपनी सिर्फ एयरटेल है। airtel फिक्स्ड लाइन ब्रॉडबैंड , टेलीफोनी सुविधाएँ ,4G LTE और दूसरी सुविधाएँ भी देती है।

Jio के मार्किट में आने से हर तरफ अफरा तफरी मच गयी थी बहुत सी छोटी कंपनी बंद हो गयी लेकिन एयरटेल को ज्यादा फरक नहीं पड़ा। आपको पता होगा की आईडिया और वोडाफोन भी एक होकर काम कर रही है। इस तरह अपने देखा की एयरटेल ने कहा से कहा तक का सफर तय किया है।

 

Airtel Customer care Number

अगर आपको एयरटेल के कस्टमर केयर के साथ बात करने में कोई दिकत आ रही है तो आप निचे दिए गए नंबर पर या ईमेल करके बात कर सकते है।

For Queries and Requests: Dial 121

For Complaints: Dial 198

Email us at: 121@airtel.com

 

Also Read:

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.