Abraham Lincoln History in Hindi अब्राहम लिंकन का जीवन परिचय

Abraham Lincoln History in Hindi अब्राहम लिंकन का जीवन परिचय
5 (100%) 1 vote

हेलो दोस्तों आज हम आपके Abraham Lincoln History in Hindi या अब्राहम लिंकन के जीवन परिचय के बारे में बहुत सारी बातें बातयेंगे ताकि आप
इस महान नेता को जान सको। अब्राहम लिंकन अमेरिका के 16 वे राष्ट्रपति थे इस आर्टिकल में हम आपको उनके बचपन से जवानी तक के सफर के बारे में सारी जानकारी देंगे।आईये शुरू करते है Abraham Lincoln History in Hindi या अब्राहम लिंकन का जीवन परिचय 

अब्राहम लिंकन रिपब्लिकन पार्टी से थे। उन्होने अमेरिका को उसके सबसे बड़े संकट – गृहयुद्ध से बाहर निकाला था। अमेरिका में दास प्रथा के अंत का श्रेय लिंकन को ही जाता है।अब्राहम लिंकन का जन्म एक गरीब अश्वेत (जो गोरे नहीं थे ) परिवार में हुआ था। वे प्रथम रिपब्लिकन थे जो अमेरिका के राष्ट्रपति बने। उससे पहले वे एक वकील भी रह चुके थे। वे दो बार सीनेट के चुनाव में चुने गए थे

Abraham Lincoln history in hindi

अब्राहम लिंकन का बचपन

अब्राहम लिंकन का जन्म February 12, 1809 में हुवा था। उनके पिता माता का नाम थॉमस और नैन्सी हैंक्स लिंकन था जो होडगेनविले, केंटकी के पास में हुवा था
अब्राहम लिंकन के 1 भाई Thomas दूसरी बहन Sarah जिसका जन्म February 10, 1807 में हुवा था,

अब्राहम लिंकन के पापा ने कई बार जमीन उधार लेके काम किया लेकिन हर बार नुकसान उठाना पड़ा इसलिए वो अपनी बची हुई ज़मीन बेच कर Indiana में आ गए जो एक नया शहर था और वह पर जमीन के लिए कानून भी थोड़े ठीक थे। अब्राहम लिंकन के पिता ने किसान, कैबिनेट निर्माता, और बढ़ई के काम किया।

थोड़े टाइम बाद अब्राहम लिंकन की माँ की मौत हो गयी तो उसके पिता को दूसरी शादी करनी पड़ी ताकि बच्चो का रखरखाव अच्छे से हो सके। Sally” Bush Johnston नाम की महिला से दूसरा विवाह किया जो खुद एक विडो थी और उसके 3 बच्चे थे। धीरे धीरे लिंकन अपनी सौतेली माँ के बहुत करीब हो गया और उसे पढ़ने के लिए बहुत प्रेरित किया। उसके पिता के पास ज्यादा पैसे नहीं थे इसलिए लिंकन ज्यादा पढ़ नहीं पाया।

इंडिआना में किताबे भी नहीं मिलती थी इसलिए उसे बहुत दूर जाना पढता था लेकिन फिर भी लिंकन ने ज्यादा तर पढ़ाई खुद की।

Also Read:

अब्राहम लिंकन की पढ़ाई

अब्राहम लिंकन 1930 में अपने परिवार के साथ माकन काउंटी में आ गए थे। वहा पर उन्होंने बहुत तरह के छोटे छोटे काम किये जैसे चौकीदारी ,दुकानदारी। लिंकन का शरीर बहुत बड़ा था उनकी हाइट 6 ‘4 इंच थी। अपने जीवन में उन्होंने एक दुकान भी खोली लेकिन कुछ समय बाद उसको भी बंद कर दिया। उसके बाद एक पार्टी से नेता बने और गरीबो की मदद करने लगे उसके बाद उन्हें एहसास हुवा था उन्हें वकालत ही करनी होगी

उसके विलिम हेन्द्रो मिलकर वकालत की पढ़ाई शुरू की और वो जल्दी ही वकील बन गए। लिंकन ने वकालत में ज्यादा पैसे नहीं कमाए लेकिन संतोष और ईमानदारी से खुश रहते थे। वो अपने जैसे गरीबो से कोई पैसा नहीं लेते थे। उसके लिए मन की शांति से ज्यादा कोई और चीज़ की अहमियत नहीं थी। वो इतने ईमानदार थे की लोग आज भी उनकी मिसाल देते है

एक बार उनके क्लाइंट ने 25 डॉलर दिए तो उन्होंने 10 डॉलर वापस कर दीये की उनकी फीस सिर्फ 15 $ ही है इसी तरह उनके साथ काम करने वाले ने ज्यादा पैसे ले लिए फिर उन्होंने वो भी वापिस करवा दिए। उनका मानना था की अगर आप बुरा काम करते है तो बुरा महसूस करते है और अच्छा काम करते है तो अच्छा महसूस करते है।

अब्राहम लिंकन की राजनीती की शुरुवात

1854 में लिंकन दुबारा राजनीती में कदम रखा। लेकिन उनकी पुराणी पार्टी व्हिग़ ज्यादा दूर तक नहीं जा पायी इसलिए उन्होंने नयी पार्टी Republican को ज्वाइन किया और इस पार्टी के सबसे सफल नेता साबित हुवे। इस पार्टी से उप राष्ट्रपति का चुनाव लड़ा लेकिन उन्हें बहुत कम वोट मिले। जिससे वे इस चुनाव में हार गए, और उन्होंने दुबारा राष्ट्र के जरुरी नक़्शे को समझना शुरू किया।

अब्राहम लिंकन ने गरीबो के लिए बहुत काम किया उन्होंने अमेरिका में गुलामी की प्रथा को खत्म करने के लिए बहुत से काम किये उनका दिया हुवा नारा ” राष्ट्र का बटवारा नही हो सकता, आधे गुलाम और आधे बिना गुलाम नही रह सकते, सभी एक जुट होकर ही रहेंगे” बहुत लोगो से जुड़े।

 

अब्राहम लिंकन की मृत्यु

15 अप्रैल 1865 में अमेरिका की राजधानी वाशिंगटन डीसी के सिनेमाघर में, जाने – माने अभिनेता और अपराधी जॉन विल्केस बूथ ने अब्राहम लिंकन की हत्या कर दी.
जब वो एक कार्यक्रम देख रहे थे। अब तक के इतिहास में वो पहले राष्ट्पति थे जिनकी किसी ने हत्या की थी। 1865 में अपनी हत्या से कुछ घंटे पहले ही उन्होंने सीक्रेट सर्विसेज का गठन किया था. लिंकन ने थैंक्सगिविंग डे को राष्ट्रीय पर्व घोषित किया.

 

अब्राहम लिंकन से जुड़े हुवे कुछ रोचक तथ्य – Abraham Lincoln Facts in Hindi

 

  • अब्राहिम लिंकन अमेरीका के अब तक के सबसे लंबे राष्ट्रपति रहे हैं क्योकि उनका कद 6 फुट 4 इंच लंबा था।
  • अब्राहिम लिंकन अमेरिका के पहले राष्ट्रपति थे जो दाढ़ी रखते थे।
  • अब्राहिम लिंकन की बिल्ली white house के डिनर टेबल पर बैठकर खाना खाती थी। सही मौज ले रही है बिली
  • अब्राहिम लिंकन एक टाइम बहुत निराशा से गुजर रहे थे। उन्हें ये भी डर था की कही वो खुद को मार ना ले।
  • 12 फरवरी 1809 इतिहास में एक बहुत ही निराला दिन है। इस दिन चार्ल्स डार्विन और अब्राहिम लिंकन दोनो का जन्म हुआ था।
  • अब्राहिम लिंकन ने वकालत का पेशा अपनाया था। इसके लिए उन्होंने कोई डिग्री हासिल नही की थी बल्कि स्वयं ही वकालत के विषय का अध्ययन किया था।
  • 1876 में दो चोर लिंकन की कब्र से लाश चोरी करने की कोशिश कर रहे थे, लेकिन समय रहते ही पुलिस ने उन्हें धर दबोचा। वो लाश इसलिए चोरी कर रहे थे क्योंकि उन्हें इसके बदले 2 लाख डॉलर की फिरौती मांगने वाले थे।

Also Read:

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.