All About Hindustan

10 Best Uses of Neem Tree in Hindi – नीम के पेड़ के अचूक फायदे !

आप सभी का एक बार फिर से स्वागत है। दोस्तों आज मैं आपको इस आर्टिकल में बताऊंगा कि uses of neem tree in hindi language. इस आर्टिकल में आपको कुछ टिप्स दुंगा about neem tree in hindi

नीम वृक्ष (Azadirachta indica) भारत का एक  tropical evergreen पेड़ है और यह अन्य दक्षिण-पूर्व देशों में भी पाया जाता है। भारत में, नीम को “चिकित्सा पद्धति” के रूप में जाना जाता है, क्योंकि इसकी चिकित्सा चंचलता है, और इसका उपयोग औषधीय गुणों के कारण 4,000 से अधिक वर्षों तक आयुर्वेदिक चिकित्सा में किया गया है। संस्कृत में नीम को arista भी कहा जाता है- एक शब्द जिसका अर्थ है ‘परिपूर्ण, पूर्ण और अविनाशी’ बीज, छाल और पत्तियों में साबित antiseptic, antiviral, antipyretic, anti-inflammatory, anti-ulcer and antifungal  का इस्तेमाल होता है। संस्कृत नाम ‘निम्बा’ शब्द ‘निंबाति सस्थ्यमददती’ शब्द से आता है जिसका अर्थ है ‘अच्छे स्वास्थ्य को देना’।

नीम के शुरुआती दस्तावेज ने अपने लाभप्रद औषधीय गुणों के लिए फल, बीज, तेल, पत्ते, जड़ और छाल का उल्लेख किया। ये लाभ प्राचीन दस्तावेजों ‘कार्क-संहिता’ और ‘सुश्रुता-संहिता’ में सूचीबद्ध हैं, जो भारतीय प्राकृतिक उपचार प्रणाली, आयुर्वेद की नींव पर आधारित हैं। नीम में एक लहसुन जैसी गंध है, और एक कड़वा स्वाद है। इस वृक्ष के विभिन्न हिस्सों के कई उपयोग हैं जो उपयुक्त रूप से संस्कृत में नीम का नाम देते हैं- “सर्ववोगा नवरिणी”, जिसका अर्थ है ‘सभी बीमारियों का इलाज’। नीम के पेड़ के विभिन्न हिस्सों में से कुछ सबसे महत्वपूर्ण प्रलेखित उपयोग हैं:

Uses of Neem Tree in Hindi

 

10 Best Uses of Neem Tree in Hindi

नीम के पतों के फायदे

‘आयुर्वेद के लिए सभी: प्रभावी और आयुर्वेदिक बीमारियों के लिए प्रभावी आयुर्वेदिक पुस्तक’ के लेखक मुरली मनोहर ने सुझाव दिया है कि नीम के पत्तों का प्राथमिक उद्देश्य vaata disorders or neuromuscular pains का इलाज है। इसके बाद अन्य लाभ आएँ: खून को शुद्ध करें, शरीर में मुक्त कणों के कारण होने वाले नुकसान को रोकने, toxins को हटा दें, कीट काटने और अल्सर का इलाज करें। नीम के पत्तों में anti-bacterial  गुण होते हैं, यही वजह है कि यह संक्रमण, जले और किसी भी तरह की त्वचा की समस्याओं पर अद्भुत काम करता है। यह संक्रमण का कारण बनने वाले जीवाणुओं को नष्ट कर देता है, immune system  को उत्तेजित करता है और तीव्र उपचार को प्रोत्साहित करता है। यहां कुछ उत्कृष्ट तरीके हैं जिनमें हम नीम के पत्तों का उपयोग कर सकते हैं:

Uses of Neem Tree in Hindi

 

  1. घाव मरहम: नीम के पत्तों से पेस्ट बनाओ और अपने घावों पर लगाए  या फिर अगर आपको  कीट काट लें तो जब तक लगा सकते तब तक पूरी तरह से ठीक ना हो। 
  2. अलविदा dandruff:: नीम के पत्तों का एक गुच्छा गर्म करें जब तक कि पानी हरित नहीं हो जाता है, इसे ठंडा होने दें। शैम्पू के साथ अपने बालों को धोने के बाद, इस पानी से साफ करें।
  3. आंखों की समस्या: कुछ नीम के पत्तों को उबालें, पानी को पूरी तरह से शांत कर दें और फिर अपनी आंखों को धोने के लिए उपयोग करें। इससे किसी भी तरह की जलन, थकान या लालिमा में मदद मिलेगी।
  4. यह चिंतन करें कि: कुछ नीम के पत्तों को पीस लें, पेस्ट करें और मुँहासे के सूखने तक रोजाना इसे लागू करें। पेस्ट भी किसी तरह के काले धब्बे और पुराने अल्सर में मदद करता है।
  5. कान की बीमारियां: कुछ नीम के पत्तों को blend करें और इसमें कुछ शहद जोड़ें। किसी भी कान के फोड़े का इलाज करने के लिए इस मिश्रण के कुछ बूंदों का उपयोग करें।
  6. अन्य त्वचा विकार: नीम के पत्तों के पेस्ट के साथ हल्दी का उपयोग खुजली,  eczema, ring worms और कुछ हल्के त्वचा रोगों के लिए भी किया जा सकता है।
  7. immunity को बढ़ावा दें: कुछ नीम के पत्तों को कुचल दें और उन्हें अपनी immunity बढ़ाने के लिए एक गिलास पानी ले लें।

किसी लड़की को कैसे इम्प्रेस ( impress ) करें

नीम के फूल ya Neem Flower 

नीम के पेड़ के अधिकांश भाग बेहद कड़वा होते हैं, इसके फूलों के exception के साथ श्वेत और नाजुक, नीम के फूल, अपने सफेद-सफेद कलियों के साथ  खाए जा सकते हैं और अविश्वसनीय उपचारात्मक होते हैं। फूलों में एक मीठा, लगभग रहस्यमय चमेली जेसी सुगंध होती है रात में खुशबू और एक बार दोपहर में खिलना और फिर शाम को फिर से। मानसून के दौरान, आप देखेंगे कि उनमें से एक गुच्छा वृक्ष के नीचे बिखरा होता हैं। तमिल में वेपम्पू के रूप में भी जाना जाता है, ये नीम फूल ताजा, सूखे या एक पाउडर रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। वे आमतौर पर दक्षिण में कई व्यंजन पकाने के लिए उपयोग किए जाते हैं: फूल चावल, पचाडी, रसम, दाल और अधिक। वे अक्सर भुने हुए सूखे और डिश के शीर्ष पर छिड़ककर गार्निश करने के लिए भी करते हैं।

नीम के फूलों का उपयोग anorexia, nausea, belching and intestinal worms के इलाज के लिए किया जा सकता है। आयुर्वेद का सुझाव है कि नीम के पत्ते आंखों के लिए अच्छे हैं और त्वचा रोग और सिरदर्द के उपचार में उपयोगी हैं। वे अपने शांत प्रभाव के कारण aromatherapy में उपयोग किया जाता है 2008 के एक अध्ययन में यह भी पाया गया कि नीम के फूलों का शराबी निकालने से प्रभावी गर्भनिरोधक हो सकता है।

खूबसूरत लड़की के लिए 25 कोट्स

नीम ट्विग्स और बार्क

यदि आप भारत में पैदा हुए थे, तो आपने देखा होगा कि लोग नीम की टहनी को चबाते हैं। कई सालों के लिए, एक नीम की टहनी को लोग टूथब्रश के रूप में इस्तेमाल करते थे। यह रोगाणुओं से लड़ता है, आपके लार में alkaline स्तर को बनाए रखता है, बैक्टीरिया को बे में रखता है, सूजी हुई मसूड़ों का इलाज करता है और आपको सफेद दांत भी देता है। टहनी धागों की तरह अलग अलग हो जाती  है जो बीलकुल bristles की तरह होती है, जो कि plaque को नष्ट करती है।

नीम का तेल

नीम के बीज से निकाले गए नीम का तेल औषधीय गुणों से समृद्ध है, जो कि यह सौंदर्य प्रसाधन और अन्य सौंदर्य उत्पादों में बहुत अच्छा घटक बनाता है: साबुन, बाल तेल, हाथ धोने, साबुन आदि। ये त्वचा रोगों का एक गुच्छा का इलाज कर सकते हैं। ये उत्कृष्ट mosquito repellent है आप इसे नारियल के तेल के साथ मिलाकर इसे अपने शरीर पर भी लागू कर सकते हैं। यह माना जाता है कि भारत में, छोटे बच्चों को नीम के तेल को एक प्रकार के इलाज के रूप में खिलाया जाता है। ऐसे महान आयुर्वेदिक रोगी होने के अलावा, नीम का तेल अन्य पौधों की रक्षा के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। इसका उपयोग क्रीम, साबुन और अन्य कॉस्मेटिक उत्पादों में भी किया जा सकता है। यहां नीम तेल के कुछ महान उपयोग हैं जिन्हें आप याद कर सकते हैं:

  1. Blackheads दुर करे: नीम के 2-3 बूँदें लें, इसे पानी से पतला करें और अपने blackheads पर इस मिश्रण को लागू करें। Blackheads से छुटकारा पाने के लिए नियमित रूप से इसे लागू करें और उन्हें वापस आने से रोकें।
  2. Anti-ageing: नीम का तेल बेहद पौष्टिक है और आपके face पैक में जोड़ा जा सकता है। यह ageing skin, किसी भी प्रकार की skin की जलन और खुजली में मदद करता है।
  3. बालों के लिए: कुछ नीम तेल लें और इसे सर में डाल दें, थोड़ी देर के लिए इसे छोड़ दें और धोएं। नीम का तेल अपने बालों को मजबूत कर सकता है, बालों के झड़ने को रोकने और रूसी का इलाज कर सकता है।

तो दोस्तों आज मैंने आपको बताया  importance of neem tree in hindi उम्मीद करता हूं कि आपको ये article पसंद आया होगा ओर आषा करता हूं कि आपको इससे uses of neem tree in hindi language के बारे में आवश्यक जानकारी प्राप्त हुई  होगी। ऐसे और रोचक विषय के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे article पढ़ते रहे।

 

The Author

RAO SAHAB

RAO SAHAB

Mujhe Kisi Bhi topic pe likha acha lagta h aur ye meri pehli site h

Leave a Reply

Jobloo.in © 2017 Frontier Theme