Jio MNP Guide in Hindi – किसी भी नंबर को Port करवाए Jio में

उन सभी के लिए एक अच्छी खबर जो अपने नंबर को रिलायंस Jio में Port करवाना चाहते है क्योकि रिलायंस jio के फ्री ऑफर अब तक के सभी ऑपरेटर से सस्ते और अच्छे है। आप अपने किसी भी नंबर को Jio के Postpaid या prepaid में convert करवा सकते है इसके लिए आपको कोई फीस भी नहीं देनी होगी सब कुछ फ्री में होगा। इसके साथ ही आप Jio की 3 महीने की फ्री सर्विस का मजा भी ले सकते है।

जैसा की आप सब जानते है की आप अपने service provider यानि Airtel, Idea, Tata Docomo , Vodafone से Jio में बदल सकते है इसके लिए बस एक SMS भेजना है इसकी पूरी जानकारी आप निचे के आर्टिकल में पढ़ सकते है। आप हमारी Jio MNP Guide को पढ़ सकते है इसके बाद आपको किसी से भी कुछ पूछने की जरुरत नहीं पड़ेगी।

how to port in reliance jio

How To Port in Reliance Jio

 

अगर आप अपने Telecom Service Provider  से खुश नहीं है तो TRAI ने आपको बहुत ही सक्तिशाली हथियार दे रखा है जिससे आप अपने  नंबर को बिना बदले किसी भी नए  Telecom Service Provider को सलेक्ट कर सकते है।

 

अपने नंबर को दूसरे ऑपरेटर में बदलने को ही MNP यानि Mobile Number Portability कहा जाता है। इसके लिए आपको UPC और  Barcode की जरुरत होगी। इनके बारे में पूरी जानकारी निचे दी गयी है।

Jio MNP Portability के ऑफर 

जो लोग MNP से Jio में आने वाले है उनको भी बहुत सारे  ऑफर मिलने की बात चल रही है।

Data and Voice Offer : सभी कस्टमर को “Complimentary Welcome Offer” के जरिये unlimited 4G स्पीड का डेटा और voice कालिंग पुरे 3 महीने के लिए मिलेगी।

Change Jio Mobile Number Series Offer : अगर आपने jio के नंबर ठीक से देखा है तो आपको पता होगा की Jio के सारे नंबर 7 से शुरू होते है जैसे 7516787656. इस ऑफर में अगर आप अपना शुरू का 7 हटाना चाहते और उसकी जगह 9 लगाना चाहते तो इसकी सुविधा भी आपको मिलती है।

 

MNP शुरू करने के लिए क्या आवश्यकताएँ या जरूरी है 

Reliance Jio बाकी सभी Telecom ऑपरेटरो से अलग रह कर काम करता है इसलिए jio सिर्फ और सिर्फ 4G enable फ़ोन पर काम करता है। इसी के कारण लोगो ने अपने 3G को बेच कर 4G फ़ोन लेना शुरू कर दिया है।

 

Also Read: Jio Tv App In Hindi देखो लाइव मूवी,क्रिकेट सिर्फ Jio Tv App पर

 

1. 4G Mobile Phone जरुरी
अगर आप MNP यानि port in reliance jio करवाना चाहते हो तो आपके पास 4G फ़ोन होना जरुरी है।

2. पुराना चालू नंबर :

आपके पास आपका पुराना नंबर चालू हालत में होना चाहिए।

3. Valid Id डॉक्यूमेंट :

आपके पास आपके नाम का ID होना बहुत जरुरी है जिससे sim activate होने में आसानी होती है अगर आपके पास आधार कार्ड है तो आपका काम थोड़ा और जल्दी हो सकता है।
4. ताज़ा फोटोग्राफ :

आपके पास 2 अभी की ताज़ा फोटो होना जरुरी है।

Jio Portability Offer/ Jio MNP के लिए क्या process / तरीका है। 

Reliance jio को Port करवाना बहुत ही आसान और कम तकलीफ वाला काम है इसके लिए आपको निचे दिये गयी गयी सिंपल instruction को फॉलो करना है और आपका काम हो जायेगा।

1. सबसे पहले TRAI को SMS भेजे।

पहला काम आपको ये करना है की TRAI को एक SMS करना है जैसे अपने मैसेज बॉक्स में जाकर PORT लिखे उसके बाद थोड़ी जगह के बाद अपना मोबाइल नंबर टाइप करे।

इस sms को 1900 पर भेज दे।
example के लिए अगर आपका मोबाइल नंबर 7878767878 है तो आपको ये लिखना होगा

PORT 7878767878 इसको 1900 पर भेज दे।

Jio MNP Guide

ध्यान दे की आपका 1 रूपया बैलेंस में से कटेगा जो की इस सर्विस का चार्ज है इसलिए आपका बैलेंस कम से कम 1 रुपये होना चाहिए।

2. TRAI से Response कब तक आएगा। 

 

आपके Message के बाद आपको सिर्फ wait करना है की कब आपको request का response आता है वैसे normally 5 से 10 मिनट के अंदर आपको response आ जाता है लेकिन ये सिर्फ और सिर्फ server के ऊपर होता है की कब आपको response देगा अगर उसके पास ज्यादा request नहीं होंगी तो आपको response बहुत जल्दी आ जायेगा।

Also Read: Jio Money Offer Hindi – Jio Money Cashback Guide in Hindi

3. Unique Port Out (UPO) Code को सम्भाल कर रखे।

 

Unique Port Out (UPO) Code मिलने के बाद इसको ठीक से रखे और किसी के साथ भी शेयर ना करे। एक बात और जैसे ही आपके पास ये कोड रिसीव हो जाता है तभी 1 या 2 दिन में आपके पुराने ऑपरेटर से कॉल आएगी और वो आपको इसी कंपनी में बनने रहने के लिए बहुत सारे ऑफर देंगे।

आप जब तक पुरानी कंपनी के साथ जुड़े रहेंगे तब तक ये कोड Jio के ऑफिस में जमा नहीं करवाएँगे इस लिए ये फैसला सोच समझ कर ले।

Jio MNP Guide

 

UPC सिर्फ 15 दिनों के लिए valid है और 1901 से आने वाले एक भी mesage को delete ना करे इसकी आगे जरुरत पड़ सकती है।

 4. MyJio App को डाउनलोड करे 

सबसे पहले My Jio App को Google Play या यहाँ से डाउनलोड कर ले। उसके बाद बारकोड को generate कर ले जिससे ये confirm हो जायेगा की आपका फ़ोन 4G के लिए compatable है

5. अपने पास के Reliance Jio Store पर जाये 

ये आखिरी और जरुरी step जिसमे आपको अपने साथ निचे दि गयी document के साथ अपने एरिया के Reliance Jio Store पर जाना है। उनको बता दे की आपको प्रीपेड या पोस्टपेड में से कोनसा प्लान लेना है।

Unique Porting Code (UPC) + Barcode + Documents ID + 4G Mobile

 

6. अपना MNP Status check करे।

इस पुरे process में 1 हफ्ते का समय लग सकता है लेकिन आपको परेशान होने की जरुरत नहीं है की आपका पुराना Sim बंद हो जायेगा बल्कि जब तक नया Jio vala sim activate नहीं होगा तब तक आपका पुराना sim बंद नहीं होगा। Jio की sim को अपने 4G फ़ोन में डाल कर check कर ले की उसमे सिग्नल आ रहे है या नहीं अगर सिग्नल आ रहे है तो आपकी Sim activate हो गयी है।

 

7. मजे लो  Jio Service के 

बस दोस्तों अब आप दबा कर jio के फ्री इंटरनेट का उपयोग कर सकते है और रिलायंस Jio के ऑफर और प्लान का फायदा उठा सकते हो। अगर किसी कारण आपका Sim activate नहीं हुवा हो तो निराश ना हो क्योकि बहुत जल्द Reliance Jio Fiber लांच हो रहा है जिससे आपको सिर्फ 500 रुपए में 100 MBPS की स्पीड मिलेगी।

 

आपको हमारा ये article कैसा लगा हमें जरूर बताये। आपके कमेंट से हमें बहुत खुशी होती है और आगे के लिए inspiration भी मिलता है।

The Author

Romi Sinha

I love to write on JoblooYou can Download Ganesha, Sai Ram, Lord Shiva & Other Indian God

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Jobloo.in © 2017
Copy Protected by Chetan's WP-Copyprotect.