Domain Meaning in Hindi – डोमेन नाम क्या होता है

दोस्तों आज में आपको बहुत ही जरुरी टॉपिक के बारे में बताऊंगा वो है Domain Name जिसे हिंदी में डोमेन नाम भी कहा जाता है। चलो सुरु करते है डोमेन नाम की कहानी। दुनिया का पहला डोमेन Symbolics.com था जो 15 मार्च 1985 को रजिस्टर हुवा था। हम इंसानो की पहचान हमारे नाम से होती है उसी प्रकार इंटरनेट वर्ल्ड में भी हर किसी सिस्टम या कंप्यूटर का एक एड्रेस या नाम होता है जिससे उसकी पहचान होती है। लेकिन कंप्यूटर सिस्टम नाम याद नहीं रख सकते वो IP एड्रेस ( 31.13.75.36) यानि नंबर को यूज़ करते है।आप Domain Meaning in Hindi के बारे में आर्टिकल  पढ़ रहे है। 

डोमेन नाम सिर्फ हम इंसानो के लिए ही उसे किये जाते है कंप्यूटर IP एड्रेस को नाम की तरह उसे करते है।

चलो इसको एक Example से समजते है। मान लो कोई किसी यूजर ने अपने वेब ब्राउज़र ( Chrome , Mozilla ) पर कोई Facebook.com टाइप करता है तो फेसबुक के सर्वर उस नाम को उसके IP एड्रेस में बदल देती है। अगर आपको डायरेक्ट IP एड्रेस से Facebook.com को ओपन करना है तो अपने ब्राउज़र में ये
IP – 31.13.75.36 टाइप करे। तो आप देखंगे की ब्राउज़र फेसबुक ओपन हो जायेगा। तो देखा अपने डोमेन नाम कितना जरुरी और उपयोगी टेक्नोलॉजी है।

 Domain Meaning in Hindi

डोमेन कितने प्रकार के होते है – Type Of Domain Name in Hindi

जैसे इंसानो के बहुत तरह के नाम होते है इंडिया में रहने वालो के सचिन ,हरी शंकर ,संदीप ,दिनेश और उसी तरह पाकिस्तान में रहने वालो के वसीम ,करीम ,अली और
अमेरिका में रहने वालो के नाम Josh , Tom ,John होते है।

 

उसी तरह डोमेन की भी बहुत टाइप होती है जो की country लेवल पे होते है। .com डोमेन सबसे ज्यादा पॉपुलर होते क्योकि ये बहुत पहले से उसे में आ रखे थे। बहुत से लोग इसे trustworthy भी मानते क्योकि बहुत सी बड़ी बड़ी कंपनी की वेबसाइट .com से जानी जाती है जैसे facebook.com ,google.com ,yahoo.com लेकिन अब धीरे धीरे बाकि डोमेन भी पॉपुलर हो रहे है जिनमे से पॉपुलर TLD डोमेन है .net , .in, .org , .EDU

कंप्यूटर भाषा में हम इन्हे Top Level Domains कहते है। आज कल कंट्री specfic डोमेन भी पॉपुलर हो रहे है जैसे

India के लिए .in
यूनाइटेड किंगडम के लिए .uk
ग्रेट ब्रिटैन के लिए.Gb
ऑस्ट्रिया के लिए .Au

विकिपीडिया ने एक बहुत ही अच्छा आर्टिकल लिखा है Top Level Domains के उप्पर आप इस लिंक से पढ़ सकते है। https://en.wikipedia.org/wiki/List_of_Internet_top-level_domains

SubDomain Name – सब डोमेन

सब डोमेन आपके मेन डोमेन का पार्ट होता है और ये बिलकुल फ्री होता है अगर अपने डोमेन खरीद लिया है तो आप अपना सुब डोमेन सेटअप कर सकते है। जैसे google.com ने बहुत सरे सुब डोमेन सेटअप कर रखे है। गूगल के कुछ पॉपुलर सुब डोमेन ये है।

news.google.com
mail.google.com
maps.google.com
play.google.com

World Popular Domain Name Provider – वर्ल्ड पॉपुलर डोमेन नाम प्रोवाइडर 

अगर आप अपना ब्लॉग या वेबसाइट बनवाना चाहते है तो Domain Name Provider से आपको डोमेन खरीदना पड़ेगा। आज कल हमरे PM नरेंदर मोदी के कैशलेस इंडिया के कारण डोमेन पहले के मुकाबले बहुत सस्ते हो गए है  आप एक डोमेन .com डोमेन सिर्फ 99 /- रुपये  में खरीद सकते है।

  1. Bigrock
  2. GoDaddy
  3. Domain.Com
  4. Namecheap
  5. HostGator.In

निचे दिए गए ऑफर सिर्फ आपके लिए है


Domain Check Availability Widget 2

Namecheap.com

दोस्तों मेने इस आर्टिकल में बहुत ज्यादा research की थी की आपको domain का Meaning हिंदी में अच्छे से समझा सकू। अगर फिर भी कोई चीज़ मुझसे रह गयी हो तो प्लीज मुझे कमेंट में जरूर बताये जिससे में अपने आने वाले आर्टिकल में और भी ज्यादा अच्छे से आपके लिए कंटेंट लिख सकू।

The Author

Romi Sinha

I love to write on JoblooYou can Download Ganesha, Sai Ram, Lord Shiva & Other Indian God

3 Comments

Add a Comment
  1. very nice love it

  2. This is my first time go to see at here and i am truly pleassant to read everthing at one place.

  3. When someone writes an piece of writing he/she retains the thought of a user in his/her mind that how a user can be aware of it.

    Therefore that’s why this paragraph is outstdanding.
    Thanks!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Jobloo.in © 2017
Copy Protected by Chetan's WP-Copyprotect.